SBI vs PNB Bank: किस बैंक में एफडी पर सीनियर सिटीजन को होगा ज्यादा फायदा?

Latest Fixed Deposit Interest Rate: आईसीआईसीआई बैंक की एफडी स्कीम सबसे सुरक्षित एफडी में से एक है। इसे 'AAA' के ​​रूप में दर्जा दिया गया है, जो सबसे सुरक्षित निवेश ग्रेड है।

Dimple Alawadhi

Updated Sep 26, 2022 | 04:49 PM IST

MONEY

किस बैंक में एफडी पर सीनियर सिटीजन को होगा ज्यादा फायदा?

तस्वीर साभार : iStock
मुख्य बातें
फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का सबसे पसंदीदा विकल्प में से एक है।फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में जमा राशि सुरक्षित होती है।आम नागरिकों की तुलना में सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा फायदा होता है।
नई दिल्ली। ज्यादातर बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर बाजार के ज्यादा ब्याज प्रदान करते हैं। आरबीआई की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बदलाव किया गया है और एफडी पर निवेशकों को एक बार फिर उच्च दरें मिल रही हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट पर मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। इससे यह निवेशकों की आवश्यकताओं के लिए अत्यधिक अनुकूलित हो जाती है।
बाजार में कई ऐसे प्राइवेट लेंडर्स हैं जो उद्योग के औसत से भी ज्यादा ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। जब अपनी जीवन भर की बचत जमा करने की बात आती है तो निवेशक ज्यादातर बड़े बैंकों पर भरोसा करते हैं। आइए जानते हैं देश के 3 प्रमुख बैंकों द्वारा एफडी पर प्रदान की जाने वाली ब्याज दर।
भारतीय स्टेट बैंक
भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 12 अगस्त 2022 से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी की ब्याज दरों में संशोधन किया था। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष 'एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट' (SBI Wecare Deposit) शुरू की गई थी, जिसमें 30 बीपीएस का अतिरिक्त प्रीमियम (मौजूदा 50 बीपीएस से अधिक) का भुगतान किया जाता है। यह रिटेल टीडी पर 5 साल और उससे ज्यादा की अवधि के लिए है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट स्कीम 31 मार्च 2023 तक उपलब्ध है। एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनभोगियों को देय ब्याज दर लागू दर से 1.00 फीसदी ज्यादा होगी।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
60 साल और 80 साल तक के वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल तक की अवधि के लिए लागू दरों पर 50 आधार अंक का अतिरिक्त लाभ होता है। वहीं 2 करोड़ रुपये से कम की घरेलू जमा पर 5 साल से ज्यादा की अवधि के लिए 80 आधार अंकों का अतिरिक्त लाभ मिलता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, स्टाफ सदस्यों के साथ-साथ रिटायर्ड स्टाफ मेंबर्स को (जो वरिष्ठ नागरिक हैं) अधिकतम 5 साल तक की अवधि के लिए 150 बीपीएस और 5 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए 180 आधार अंक का अतिरिक्त लाभ होगी। इसके अलावा, 80 वर्ष से अधिक आयु के सुपर सीनियर सिटीजन को सभी मैच्योरिटी अवधि में लागू कार्ड दर पर 80 बीपीएस की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी।
लेटेस्ट न्यूज

Prabhas के साथ रिश्तों पर कृति सेनन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शादी की डेट फिक्स हो..'

Prabhas          -

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एक नहीं दो कंटेस्टेंट होंगे घर से बेघर? नाम जानकर होगी हैरानी!

Bigg Boss 16

अब गौतम अडानी का NDTV, प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने छोड़ी कुर्सी

    NDTV

चीन की मंशा में झोल, सीसीटीवी के जरिए हम सबके घरों में कर रहा है तांकझांक !

SSC GD कांस्टेबल भर्ती रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, 45 हजार से ज्यादा वैकेंसी के लिए आवेदन का आखिरी मौका

SSC GD       45

यूपी के फिरोजाबाद में एक ही परिवार के 6 लोग जिंदा जले, शॉर्ट सर्किट की वजह से हुआ यह दर्दनाक हादसा

        6

RPSC स्कूल लेक्चरर आंसरी की आपत्ति उठाने का मौका, इस हेल्प डेस्क से लें मदद

RPSC

LIVE क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम न्यूजीलैंड 3rd ODI: टीम इंडिया की बराबरी और न्यूजीलैंड की सीरीज जीत पर नजर, जानें तीसरे वनडे के लाइव अपडेट्स

LIVE      3rd ODI
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited