क्या कोई कर रहा है आपके फोन की जासूसी? ऐसे करें पता

स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है जिसे हम हर वक्त साथ में रखते हैं। ऐसे में इसे आमतौर पर जासूसी के लिए टारगेट किया जाता है। इस काम के लिए हैकर्स या अपराधी वायरस, ट्रोजन और मैलवेयर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है जिसे हम हर वक्त साथ में रखते हैं
  • हैकर्स या अपराधी वायरस, ट्रोजन और मैलवेयर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं
  • यहां आपको कुछ कोड्स के बारे में बताने जा रहे हैं

स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है जिसे हम हर वक्त साथ में रखते हैं। ऐसे में इसे आमतौर पर जासूसी के लिए टारगेट किया जाता है। इस काम के लिए हैकर्स या अपराधी वायरस, ट्रोजन और मैलवेयर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। चूंकि, ज्यादातर लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन होता है। ऐसे में यहां आपको कुछ कोड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ये पता कर सकते हैं कि कहीं आपका फोन हैक तो नहीं हो गया या कोई आपकी जासूसी तो नहीं कर रहा। 

कोई आपका फोन तो नहीं कर रहा ट्रैक? ऐसे करें पता: 

क्या आप जानते हैं ये 9 WhatsApp Web कीबोर्ड शॉर्टकट्स?

हम आपको यहां कुछ कोड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से डायल कर सेंड प्रेस कर सकते हैं। 

*#21#

इस कोड के जरिए आप पता कर पाएंगे कि कहीं आपके मैसेज, कॉल्स या दूसरे डेटा किसी दूसरे नंबर पर फॉर्वर्ड या डायवर्ट तो नहीं किए गए हैं। अगर ऐसा होगा तो आपको नंबर के साथ डायवर्जन्स के टाइप नजर आएंगे। 

*#62#

अगर आपसे लोग कहें कि आपका नंबर नो-सर्विस या नो-आंसर कह रहा है तो आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बता देगा कि कहीं आपके कॉल्स, मैसेज या डेटा रिडायरेक्ट तो नहीं किए गए हैं। 

##002#

इस कोड की मदद से यूजर्स अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के सभी तरह के रिडायरेक्शन को स्विच ऑफ कर पाएंगे। 

Flipkart सेल, इन लेटेस्ट स्मार्टफोन्स पर मिल रही है भारी छूट, ऑफर केवल 22 तक

*#06#

इस कोड की मदद से आप अपने फोन की IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिफायर) नंबर को खोज सकेंगे। इस नंबर के जरिए आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन को CEIR की वेबसाइट पर जाकर देख सकेंगे। आपका फोन अगर बंद हो या सिम बदल भी दिया गया तो भी इस नंबर के जरिए उसे ट्रैक किया जा सकेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर