Aadhaar Card: करनी है आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत? काम आएंगे ये 4 तरीके

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 08, 2022 | 14:20 IST

UIDAI Aadhaar related complaint: चैटबॉट के जरिए, ई-मेल के माध्यम से, पोर्टल के जरिए और टोल फ्री नंबर के माध्यम से आधार कार्ड से जुड़ी अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

how to register Aadhaar related queries or complaint
Aadhaar Card: करनी है आधार कार्ड से जुड़ी शिकायत? ये रहे 4 तरीके  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मौजूदा समय में कई जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।
  • फ्रॉड से बचने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।
  • भारत के निवासियों को UIDAI द्वारा आधार कार्ड जारी किया जाता है।

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) सभी के लिए जरूरी दस्तावेज है। आज आधार कार्ड की मदद से ही लोग सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठाते हैं। किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति अपनी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी देकर आधार नंबर प्राप्त करने के लिए एनरोल कर सकता है। आज हर तरह की औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। लेकिन इस बीच लोगों को आधार और इसकी सेवाओं से जुड़ी कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। आधार नामांकन, अपडेशन और अन्य सर्विस से संबंधित कई शिकायतें भी होती हैं।

शिकायतों का होगा तुरंत समाधान
इसके समाधान के लिए यूआईडीएआई ने नागरिकों के लिए मल्टी-चैनल शिकायत समाधान प्रक्रिया की स्थापना की है। जी हां, निवासी फोन, ईमेल, चैट या वेब पोर्टल के जरिए यूआईडीएआई से संपर्क कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शिकायतों के तुरंत समाधान के लिए निवासियों को EID/URN/SRN को संभाल कर रखना चाहिए।

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड असली है या नकली? चुटकियों में ऐसे करें पता

आइए जानते हैं आप कैसे शिकायत दर्ज करा सकते हैं-

  • टोल फ्री नंबर के माध्यम से- आधार संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए 1947 पर कॉल कर सकते हैं। 12 भाषाओं में सहायता प्रदान की जाती है- हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम,असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, पंजाबी और उड़िया।
  • पोर्टल के जरिए- आधार संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए (UIDAI Aadhaar related complaint) पर जानकारी डालें, शिकायत का प्रकार चुनें और सबमिट करें।
  • ई-मेल के माध्यम से- आधार संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए निवासी help@uidai पर ईमेल कर सकते हैं।
  • चैटबॉट के जरिए- यूआईडीएआई की वेबसाइट (uidai.gov.in) चैटबॉट सेवा भी प्रदान करती है। यह पोर्टल के नीचे दाईं ओर और यूआईडीएआई वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर पाया जा सकता है। नीले 'Ask Aadhaar' आइकन का उपयोग करके, निवासी चैटबॉट के साथ चैट करना शुरू कर सकते हैं।

Aadhaar for Newborn Baby: पैदा होते ही बच्चे को मिल जाएगा आधार कार्ड! ये है UIDAI का प्लान

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर