सिर्फ क्रिप्टो ही नहीं, अगले महीने से बदलेंगे डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पैन कार्ड, आदि से जुड़े ये 7 नियम

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 24, 2022 | 14:49 IST

Changes From 1 July 2022: अगर आपको नुकसान से बचना है तो 1 जुलाई 2022 से देश में होने वाले बदलावों पर नजर जरूर डाल लें।

Changes From 1 July 2022 Debit And Credit Card Rules tax on cryptocurrency
1 जुलाई से लागू हो जाएंगे 7 नए नियम, क्या आपको होगा नुकसान?  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • जुलाई से देश में 7 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग करने वालों की मुश्किल बढ़ सकती है।
  • कुछ पैन कार्ड धारकों को अगने महीने से वित्तीय नुकसान भी हो सकता है।

नई दिल्ली। नया महीना शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। हर महीने की तरह इस बार भी देश में कुछ नए नियम लागू होंगे। इन नियमों से आपकी जेब को तगड़ा झटका लग सकता है। लेनदेन के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों से लेकर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों और पैन कार्ड धारकों तक, सभी इन नियमों को पहले ही जान लें। अगर आपने इसे नजरअंदाज कर दिया तो बाद में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं और आर्थिक नुकसान हो सकता है।

आइए जानते हैं अगले महीने से देश में क्या कुछ बदलेगा (Changes From 1 July 2022)

लागू होगा डेबिट-क्रेडिट कार्ड का नया नियम
अगले महीने से पेमेंट गेटवे, मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और अधिग्रहण करने वाले बैंक ग्राहकों के कार्ड की डिटेल सेव नहीं कर पाएंगे। बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यह फैसला लिया है। 1 जुलाई 2022 से कार्ड लेनदेन का टोकन (Card Tokenization) शुरू हो जाएगा। आपके कार्ड डिसक्रिप्शन को टोकन से बदलने को टोकनाइजेशन कहा जाता है, जो एक सुरक्षित विकल्प है।

अगले महीने से लागू होगा डेबिट-क्रेडिट कार्ड का नया नियम, ऐसे होगी ऑनलाइन पेमेंट

गिफ्ट पर लगेगा 10 फीसदी टीडीएस
1 जुलाई 2022 से व्यवसायों से प्राप्त गिफ्ट में 10 फीसदी टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) लेगगा। ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर लागू होगा। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए टीडीएस देना तब जरूरी होगा जब किसी कंपनी की ओर से मार्केटिंग के उद्देश्य से उन्हें दिए गए प्रोडक्ट्स व रखते हैं। वहीं अगर प्रोडक्ट कंपनी को वापस कर दिया जाता है, तो टीडीएस लागू नहीं होगा।

अगले महीने से इनपर भी लगेगा TDS, आप पर कैसे पड़ेगा असर?

क्रिप्टो पर लगेगा टीडीएस (Cryptocurrency)
1 जुलाई 2022 से IT अधिनियम की नई धारा 194S के तहत क्रिप्टो संपत्ति की एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा की लेनदेन पर 1 फीसदी का टीडीएस लगाया जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों भी अधिसूचित किए हैं।

1 जुलाई से लागू होगा क्रिप्टो का नया नियम, सरकार ने जारी की नोटिफिकेशन

डीमैट अकाउंट KYC की डेडलाइन
डीमैट (Demat account) और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी (KYC) पूरा करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 है। इससे पहले डीमैट खातों के लिए केवाईसी अनुपालन 31 मार्च 2022 तक को पूरा करना था। लेकिन बाद में बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी थी। मालूम हो कि डीमैट अकाउंट में शेयर और सिक्योरिटीज रखने के लिए सुविधा दी जाती है।

डीमैट अकाउंट होल्डर्स ध्यान दें! बढ़ गई है KYC की डेडलाइन

Aadhaar-pan link: अगले महीने से देना होगा दोगुना जुर्माना
वैसे तो पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhaar Card) से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। लेकिन अगर आप 30 जून 2022 के बाद यानी 1 जुलाई 2022 के बाद दोनों दस्तावेजों को लिंक करते हैं तो आपको दोगुना जुर्माना देना होगा। अभी इसे लिंक करने के लिए 500 रुपये का जुर्माना है लेकिन अगले महीने से आपसे 1,000 रुपये लिए जाएंगे।

Aadhaar-pan link: नहीं किया पैन-आधार लिंक? अगले महीने से देना होगा दोगुना जुर्माना

सिलेंडर की बदल सकती है कीमत (LPG Gas Cylinder Price)
जुलाई से देश में सिलेंडर के दाम भी बदल सकते हैं। हर महीने की पहली तारीख को तेल विपणन कंपनियां रसोई गैस सिलेंड की कीमत में बदलाव करती है। उल्लेखनीय है कि घरेलू रसोई गैस की कीमतें टैक्स की वजह से एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग- अलग होती हैं।

बढ़ रही है दोपहिया वाहनों की कीमत
दोपहिया वाहन विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है। कंपनी ने 3,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। लगातार बढ़ रही महंगाई और जिंसों की कीमतों में तेजी के प्रभाव को कम करने के लिए कंपनी ने यह फैसला लिया है। दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि अलग- अलग मॉडल और बाजार की स्थिति के अनुसार तय की जाएगी।

नहीं आएगा बिजली का बिल, सरकार करेगी आपकी मदद, ये रहा धांसू प्लान

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर