मौत के बाद की अजीबोगरीब रस्‍म, महिला ने निभाने से किया इनकार तो तलाक तक पहुंच गई बात!

वेल्‍स से एक महिला ने मौत और अंत्येष्‍टि को लेकर ससुराल में चली आ रही एक अजीबोगरीब रस्‍म का जिक्र किया है। महिला का कहना है कि जब उसने इसे मानने से इनकार किया तो पति बेहद नाराज हो गया।

मौत के बाद की अजीबोगरीब रस्‍म, महिला ने निभाने से किया इनकार तो तलाक तक पहुंच गई बात!
मौत के बाद की अजीबोगरीब रस्‍म, महिला ने निभाने से किया इनकार तो तलाक तक पहुंच गई बात! (iStock)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

वेल्‍स : कहते हैं कोस-कोस पर बोली बदल जाती है। रस्‍में और परंपराएं भी कुछ ऐसी ही हैं। अलग-अलग जगह अलग तरह की रस्‍में होती हैं, जिनसे अक्‍सर लोगों को दो-चार होना होता है। कई बार यह इतना अजीबोगरीब होता है कि लोग हैरान रह जाते हैं। अब वेल्‍स से एक महिला ने अपने पति के परिवार की एक ऐसी ही रस्‍म के बारे में बताया है, जिसे नहीं मानने पर बात अब तलाक तक पहुंच गई है।

महिला के अनुसार, उसकी ससुराल ब्रिटेन के वेल्‍स में है, जहां मृत्‍यु और अंत्‍येष्टि को लेकर एक अलग तरह का अनुष्‍ठान प्रचलित है। मिरर यूके की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महिला का कहना है कि उसकी ससुराल में एक अजीबोगरीब रस्‍म है, जिसमें किसी व्‍यक्ति का निधन हो जाने पर उसके दांत निकाल लिए जाते हैं और उसे याद के तौर पर रखने के लिए परिवार के सदस्‍यों को दिया जाता है। किसे कौन सा दांत मिलेगा, यह इस आधार पर तय होता है कि उस शख्‍स के साथ उसकी कितनी निकटता थी।

आई तलाक की नौबत!

महिला का कहना है कि जब उसकी दादी सास का निधन हुआ तो उसकी सासू मां ने उसे दादी सास की दाढ़ का दांत एक थैली में रखकर उसे दिया, जिसे महिला को अपने पास रखना था। लेकिन महिला को यह समझ नहीं आया और वह इसके लिए तैयार नहीं हुई। जब उसने यह बात पति को बताई तो उसने उल्‍टा महिला से ही सवाल किया कि क्‍या वह नहीं चाहती कि उसकी मौत के बाद उसके बच्‍चों के पास उसके बारे में याद करने के लिए ऐसा कुछ हो?

जाहिर तौर पर महिला से इस रस्‍म को निभाने की उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन उसने इससे मना कर दिया और कहा कि वह अपने दांत निकलवाना और इसे लोगों के बीच बांटना नहीं चाहती। महिला का कहना है कि यह बात उसके पति को इतनी नागवार गुजरी कि अब उसे लगता है कि वह तलाक के लिए भी सोच रहा है। महिला ने हालांकि यह भी लिखा कि उसके पति के परिवार में सब स्‍वभाव से बहुत अच्‍छे हैं, पर यह रस्‍म उसके गले नहीं उतरी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर