Super Vasuki Train: स्वतंत्रता दिवस पर रेलवे ने चलाई थी 3.5 KM लंबी ट्रेन, डिब्बे गिनते-गिनते भूल जाएंगे गिनती

वायरल
आदित्य साहू
Updated Aug 19, 2022 | 19:42 IST

Longest Train Super Vasuki Video: देश के दिग्गज कारोबारी आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक शानदार वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो 15 अगस्त को चलाई गई उस ट्रेन का है, जिसे आज तक की सबसे लंबी ट्रेन बताया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रेन की लंबाई 3.5 किलोमीटर थी।

train
भारतीय ट्रेन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 15 अगस्त के दिन भारतीय रेलवे ने चलाई थी इतनी लंबी ट्रेन
  • देश की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी का हुआ था ट्रायल
  • ट्रेन में लगी थीं 295 बोगियां और 6 इंजन

Longest Train Super Vasuki Video: भारतीय रेलवे ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश की अब तक की सबसे लंबी ट्रेन का ट्रायल किया था। इस ट्रेन का नाम भारतीय रेलवे ने सुपर वासुकी रखा था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रेन में 295 बोगियां लगी थीं। इन बोगियों को खींचने के लिए ट्रेन में 6 इंजन लगाए गए थे। इसका वीडियो एक यूजर ने शेयर किया था। जिसके कैप्शन में लिखा था, भारत की सबसे लंबी मालगाड़ी, जो 6 इंजन, 295 डिब्बे और करीब 27000 टन से ज्यादा कोयला ले जा रही है।'

आनंद महिंद्रा ने लिखी दिल छूने वाली बात

अब इस वीडियो को देश के दिग्गज कारोबारी आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने दिल छूने वाला कैप्शन लिखा है। आनंद महिंद्रा ने लिखा, 'शानदार, इंडिया की ग्रोथ स्टोरी की तरह, कभी न खत्म होने वाली...' बता दें कि यह ट्रेन साढ़े तीन किलोमीटर लंबी है। अगर आप इस ट्रेन के बोगियों की गिनती करने लग जाएं तो यकीनन आप गिनती भूल जाएंगे। दरअसल, रेलवे ने साढ़े तीन किलोमीटर लंबी मालगाड़ी ‘सुपर वासुकी’ का 15 अगस्त को टेस्ट रन किया है। देखें वीडियो- 

हाल के दिनों में भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर तेजी से काम हो रहा है। इसी कड़ी में देश की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी का ट्रायल किया गया है। छत्तीसगढ़ के कोरबा से लेकर नागपुर के राजनांदगांव के बीच इस ट्रेन का ट्रायल किया गया था। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर अनोखी ट्रेन का ट्रायल किया गया था। आप खुद देख सकते हैं कि ट्रेन इतनी लंबी है कि किसी प्लेटफॉर्म से गुजरने में इसे काफी समय लग गया।

ट्रेन की खासियत है हैरान करने वाली

छत्तीसगढ़ के कोथारी रोड स्टेशन से गुजरने के दौरान इस वीडियो को शूट किए गया है। जिसका वीडियो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पहले ही कर चुके हैं। एक स्टेशन को पार करने में 'सुपर वासुकी ट्रेन' को तकरीबन चार मिनट का समय लग गया। इसकी वजह है ट्रेन की 3.5 किलोमीटर की लंबाई। इस ट्रेन का नाम भगवान शिव के गले के सांप वासुकी के नाम पर रखा गया है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर