Bhopal Railway: भोपाल से जबलपुर की यात्रा होगी रोमांचक, इस ट्रेन में होगा विस्टाडोम कोच, जानिए खासियत

Indian Railways: भोपाल से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच लगा दिया गया है। यात्री इन दोनों शहर के सफर में प्रकृति का लुत्फ उठा सकेंगे। विस्टाडोम कोच की सभी खिड़कियां और छत पारदर्शी शीशे की होती हैं। लग्जरी सुविधाओं से लैस विस्टाडोम कोच स्वत: ही यात्रियों को आकर्षित करता है।

 Indian Railways
भोपाल से जबलपुर जाने वाली जनशताब्दी ट्रेन में लगी विस्टाडोम कोच, रोचक होगी यात्रा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शीशे से बने विस्टाडोम कोच में वादियों की खूबसूरती निहार सकेंगे यात्री
  • विस्टाडोम कोच की सभी सीटें चारों तरफ घूमने वाली होती हैं
  • खाने-पीने की होती है शानदार व्यवस्था

Bhopal News: राजधानी भोपाल से जबलपुर की यात्रा के दौरान अब रेल यात्रियों को प्रकृति का रोमांचक नजारा देखने को मिलेगा। भारतीय रेलवे ने इस रूट पर यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भोपाल और जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच लगा दिया है। शीशे के बने इन विस्टाडोम कोचों के जरिए रेल में सफर कर रहे यात्री पहाड़ी वादियों की खूबसूरती को भरपूर तरीके से निहार सकेंगे। राज्य सरकार की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर विस्टाडोम कोच लगी जनशताब्दी एक्सप्रेस को रवाना किया।

बता दें कि, विस्टाडोम कोच ट्रेन के ऐसे डिब्बे होते हैं, जिनमें चौड़ी शीशे वाली पारदर्शी खिड़कियां होती हैं। उनकी छतें भी शीशे की बनी होती हैं। जिससे आप ऊपर का नजारा भी आसानी से देख पाएंगे। इन कोच में यात्रियों के लिए कुल 44 सीटें होती हैं। ये सीटें आरामदायक तो हैं ही, उनमें पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह बनी हुई होती है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग भी आराम से इन विस्टाडोम कोचों में सफर कर सकते हैं।

पर्यटकों को आकर्षित करती है स्पेशल कोच

बता दें कि, इस कोच की सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें चारों ओर 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। यानी अब यात्री सामने की ओर मुंह करके बैठने को मजबूर नहीं होगा, बल्कि जिस दिशा में चाहे, वह देख सकता है। विस्टाडोम कोच में यात्रा के दौरान पर्यटकों को प्रकृति के सुंदर नजारे देखने का अनुभव मिलेगा। ये कोच ग्लास रूफ टॉप, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी मॉडर्न सुविधाओं से लैस हैं। इनके अलावा विस्टाडोम कोच में सफर करने वालों के लिए मल्टी-टियर स्टील लगेज सेल्फ, स्नैक टेबल, पर्यटकों के अनुकूल लाउंज और रेफ्रिजरेटर के साथ एक मिनी पेंट्री कार की सुविधा भी दी गई है।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

जानकारी के लिए बता दें कि, इस कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है। विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है, जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार और खूबसूरत बनाने के मकसद से शुरू की गई हैं। माना जा रहा है कि, इस पहल से लोग न केवल प्रकृति को करीब से देख पाएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को भी पंख लगेंगे। बता दें कि, जनशताब्दी एक्सप्रेस भोपाल से चलकर रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, करेली, नरसिंहपुर, श्रीधाम, मदन महल स्टेशन होते हुए जबलपुर तक जाएगी।  

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर