लड़की ‘Lingerie Outfit’ पहन पहुंची स्कूल, लौटाया गया उल्टे पांव, हो रहा कड़ा विरोध

कनाडा के एक स्कूल में एक 17 साल की लड़की को ‘Lingerie Outfit’ ड्रेस के उपर पहनकर जाने पर स्कूल से बैरंग लौटा दिया गया, ये मामला अब तूल पकड़ रहा है।

Karis Wilson
इस घटना ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बड़े पैमाने पर आक्रोश पैदा कर दिया (फोटो साभार- फेसबुक) 

शैक्षिक संस्थान ऐसी जगहें हैं जहाँ युवा दिमागों को खुले दिमाग से तलाशने और रहने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। हालांकि, नैतिक आचार संहिता के संरक्षण के नाम पर, शिक्षक और प्रोफेसर अक्सर मोरल पुलिसिंग में शामिल होते हैं ऐसी ही एक घटना कनाडा के एक स्कूल से सामने आई है।

मंगलवार को कक्षा 12 की छात्रा 17 वर्षीय कैरिस विल्सन कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में अपने स्कूल नॉर्कम सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाने के लिए घर से निकली थी। वह एक लंबी लंबी आस्तीन वाले सफेद कछुए के जंप पर लेस ट्रिम के साथ एक घुटने की लंबाई की काली पोशाक पहने हुए थी। वह अपने बारे में बहुत अच्छा महसूस कर रही थी। लेकिन कुछ देर बाद, वह रोती हुई घर वापस आ गई।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छात्रा के पिता क्रिस्टोफर विल्सन ने दावा किया कि नॉर्कम सीनियर सेकेंडरी स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि उसके कपड़ों ने उसे "एक अधोवस्त्र पोशाक" की याद दिला दी।

महिला शिक्षक ने कथित तौर पर कहा कि वह पोशाक "संभवतः एक पुरुष शिक्षक को अजीब महसूस करा सकती है"। छात्र को उसकी कक्षा से बाहर निकाला गया और प्रिंसिपल के पास ले जाया गया, जिसने इस बात पर भी सहमति जताई कि ये "अनुचित" था। प्रिंसिपल ने कहा कि स्कूल का ड्रेस कोड छात्रों को ऐसे कपड़े पहनने से रोकता है जो "शिक्षण या सीखने के लिए विचलित कर रहे हैं"।

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर रहा भारी विरोध

इस घटना ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बड़े पैमाने पर आक्रोश पैदा कर दिया क्योंकि क्रिस्टोफर का वीडियो जंगल की आग की तरह फैल गया। घटना के एक दिन बाद, कैरिस के दोस्तों ने स्कूल प्रशासन की कार्रवाई के खिलाफ अपना विरोध जताने और कैरिस के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए वॉकआउट किया।

पिता क्रिस्टोफर विल्सन ने जताया गुस्सा

कैरिस के रोते हुए घर लौटने के बाद, उसके पिता क्रिस्टोफर विल्सन वे एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "आज, मेरी बेटी को कपड़े पहनने के लिए घर भेजा गया था जिससे उसकी महिला शिक्षक और उसके पुरुष छात्र शिक्षक असहज महसूस कर रहे थे ... कृपया कैरिस और मेरे साथ खड़े रहें और सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल लोगों को जवाबदेह ठहराया जाए और यह फिर कभी ना हो।" उन्होंने कहा, "मैं निराश हूं, मैं आहत हूं, मैं सिस्टम में निराश हूं, मैं 2021 में ऐसा होने से काफी परेशान हूं।"

क्रिस्टोफर ने कहा कि घटना "बेतुकी" और "अस्वीकार्य" 

उन्होंने कहा कि उनकी बेटी ने very modest पोशाक पहनी हुई थी क्रिस्टोफर ने कहा कि घटना "बेतुकी" और "अस्वीकार्य" है उन्होंने कहा, "हम अपनी महिलाओं के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं कर सकते।"हालांकि, विल्सन ने कहा कि उप-प्रिंसिपल और प्रिंसिपल ने स्थिति को अच्छी तरह से संभाला, स्कूलों केअधीक्षक ने एक बयान में कहा, "हम इन आरोपों से भी चिंतित हैं और इसे गंभीरता से ले रहे हैं, घटना की अभी समीक्षा चल रही है।"
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर