Bahubali Gujiya in Lucknow: लखनऊ में 1200 रुपये में म‍िल रही है ये एक गुजिया, पूरी खा पाएं तो मानें

होली पर सबसे ज्यादा बनाए और खाए जाने वाली मिठाई गुजिया होती है। लखनऊ में एक दुकान में 1200 रुपये में एक गुजिया म‍िल रही है ज‍िसका स्‍वाद लेने को सभी बेताब हैं।

Chhappan bhog shop, chhalpan bhog bahubali gujiya, chhalpan bhog sweets, chhalpan bhog lucknow exotica, holi sweets, holi ki mithai लखनऊ का छप्पन भोग, छप्पन भोग की मिठाई, बाहुबली गुजिया, छप्पन भोग का बाहुबली गुजिया, बेबी गुजिया, छप्पन भोग का एग्जॉटिका मिठ
छप्पन भोग की बाहुबली गुजिया 

मुख्य बातें

  • लखनऊ के छप्पन भोग दुकान में मिलता है 14 इंच लंबा और 1.5 क‍िलोग्राम की बाहुबली गुजिया
  • बाहुबली गुजिया के साथ बेबी गुजिया भी है छप्पन भोग की खासियत
  • लखनऊ के इस दुकान में मिलती है भारत की सबसे महंगी मिठाई एग्जॉटिका

होली पर अब तक आपने  कई प्रकार के गुजिया खाए होंगे लेकिन आज जिस गुजिया के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह बहुत खास है। लखनऊ में छप्पन भोग नाम के एक स्वीट शॉप में 14 इंच लंबा बाहुबली गुजिया बनाया जाता है जिसका वजन 1.5 क‍िलो है। इस एक गुजिया की कीमत 1200 रुपये है।

कैसी है यह गुजिया?

आप भी इस बात से सहमत होंगे की गुजिया के बिना होली का त्योहार बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। लखनऊ के छप्पन भोग नाम के दुकान में जो गुजिया बनाया जाता है वह खोया, केसर, बादाम, पिस्ता और चीनी से बनता है। इस गुजिया को कम से कम 20 से 25 मिनट तक तला जाता है। इतने सारे स्वादिष्ट पदार्थों से मिलकर बने इस गुजिया की कीमत 1200 रुपए है।

प्रतियोगिता का हुआ था आगाज

हाल ही में इस दुकान के मालिक ने एक प्रतियोगिता आयोजित किया था जिसमें लोगों को 8 मिनट के अंदर 1.5 केजी का बाहुबली गुजिया खाना था। इस प्रतियोगिता में कई लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था।

क्या है इस गुजिया के पीछे का ख्याल?

टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया की एक खबर के मुताब‍िक, छप्पन भोग दुकान के मालिक रविंद्र गुप्ता ने ग्राहकों को सरप्राइज देने के लिए इस बाहुबली गुजिया को तैयार क‍िया है। 

जरूर खाएं बेबी गुज‍िया 

इस दुकान में सबसे छोटा गुजिया भी बनाया जाता है जो मात्र 1.5 इंच का है। इस सबसे छोटे गुजिया को बेबी गुजिया कहा जाता है।  

50 हजार रुपये की म‍िठाई भी 

लखनऊ का छप्पन भोग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान रखता है। यहां भारत की सबसे महंगी मिठाई बनाई जाती है। इस मिठाई को एग्जॉटिका कहा जाता है और 1 किलो एग्जॉटिका का दाम 50 हजार रुपए है। इस मिठाई को बनाने के लिए 7 से 8 सामग्रियों की जरूरत पड़ती है जिन्हें दुनिया के अलग-अलग कोने से मंगवाया जाता है। इस मिठाई को बनाने के लिए यूएसए से ब्लूबेरिज, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से मैकाडामिया नट्स और यूरोप से हेजलनट्स मंगवाया जाता है। इन सामग्रियों के साथ इसमें पाइन नट्स, केसर और मामरा बदाम भी डाला जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर