OMG: यहां मिला 2700 साल से अधिक पुराना लग्जरी टॉयलेट, जानें क्या है इसकी खासियत?

Weird News: पुरातत्वविदों का कहना है कि चूना- पत्थर से बना शानदार डिजाइन वाला ये शौचालय एक आयताकार कक्ष में पाया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस टॉयलेट को इस तरह से बनाया गया था, जो बैठने में काफी आरामदायक हो।

2700 year old toilet discovered in Jerusalem was a rare luxury know about it
2700 साल पुराना टॉयलेट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इजरायल के यरुशलम में मिला 2700 साल पुराना टॉयलेट
  • सच्चाई जानकर दंग रह गए लोग
  • चूना- पत्थर से बना शानदार डिजाइन वाला है टॉयलेट

Weird News: ये दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है। समय-समय पर काफी चौंकाने वाले खुलासे होते रहते हैं। कई बार तो ऐसी सच्चाई सामने आती है, जिन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है इजरायल के यरुशलम से, जहां 2700 साल से भी अधिक पुराना टॉयलेट मिला है। इस टॉयलेट को देखने के बाद लोग काफी हैरान हैं, क्योंकि यह काफी लग्जरी है। शोधकर्ताओं को यकीन नहीं हो रहा है कि पहले जमाने के लोग इस तरह के टॉयलेट का इस्तेमाल करते थे। आइए, जानते हैं क्या है पूरा मामला?

जानकारी के मुताबिक, पुरातत्वविदों का कहना है कि चूना- पत्थर से बना शानदार डिजाइन वाला ये शौचालय एक आयताकार कक्ष में पाया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस टॉयलेट को इस तरह से बनाया गया था, जो बैठने में काफी आरामदायक हो और इसके नीचे जमीन में गहरा सेप्टिक टैंक खोदा गया था। खुदाई कार्य के निदेशक याकोव बिलिग के अनुसार, पहले के समय में प्राइवेट टॉयलेट काफी दुर्लभ थे और अब तक केवल चंद ही ऐसे शौचालय मिले हैं। उनका कहना है कि केवल अमीर लोग ही शौचालय बनवाने में सक्षम होते थे। 

बेहद चौंकाने वाली सच्चाई

खुदाई के दौरान टॉयलेट के आसपास बाग और जलीय पौधों के होने के भी प्रमाण मिले हैं, जिससे यह पता चलता है कि वहां रहने वाले लोग काफी अमीर थे। अब यह मामला चर्चा का विषय बन चुका है और अभी इसके बारे में खोजबीन जारी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर