WhatsApp, Instagram Down: 6 घंटे के बाद व्हाट्सअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेवाएं बहाल

FACEBOOK, INSTAGRAM AND WHATSAPP Down: सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनियाभर में दोबारा से चालू हो गया है। सोमवार को अचानक इसका सर्वर डाउन हो गया है, इससे कई सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

WhatsApp, Instagram And Facebook Down For Users
दुनियाभर में व्हाट्सअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम हुआ डाउन 

मुख्य बातें

  • तकनीकी खामी के चलते दुनियाभर में ठप हुए थे WhatsApp, Facebook और Instagram
  • सेवाएं बाधित होने से यूजर्स हुए परेशान, फेसबुक ने कहा जल्द ठीक होगी सेवा
  • फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने सेवा में अवरोध के लिए अफसोस जताया

WhatsApp, Instagram and Facebook are down: व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की सेवाएं छह घंटे के बाद दोबार शुरू हो गई हैं। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने से यूजर्स को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इन तीनों सेवाओं के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने तकनीकी खामी और यूजर्स को हुई परेशानी के लिए अफसोस जताया है।

इस मामले में फेसबुक ने ट्वीट करते हुए कहा, 'हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में समस्या हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने की दिशा में काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।'    

वहीं  WhatsApp ने भी बयान जारी करते हुए ट्वीट कर कहा, 'हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को WhatsApp में समस्या आ रही है। हम चीजों को वापस सामान्य तरीके से शुरू करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद!'

यूजर्स हुए परेशान

तीनों प्लेटफॉर्म के डाउन होने की समस्या एंड्रायड, आईओएस और कंप्यूटर सभी पर दिखाई दी जिससे यूजर्स बेहद परेशान हो गए। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर सके, तो वहीं वॉट्सऐप यूजर्स ना मैसेज भेज पाए और ना ही रिसीव कर पाए। हालांकि फेसबुक ने इस संबंध में बयान जारी किया है और कहा है कि जल्द ही समस्या को सुलझा लिया जाएगा। अप्रैल में, फेसबुक और इंस्टाग्राम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कुछ घंटों के लिए लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए बंद हो गए। सोशल नेटवर्किं ग की दिग्गज कंपनी के लिए आउटेज एक महीने से भी कम समय में दूसरा था।

आ रहा है ये एरर

जो लोग डेस्कटॉप पर साइटों को खोलने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें कथित तौर पर एक ब्लैक व्हाइट पेज दिख रहा है जिस पर एक संदेश दिया आ रहा है "500 सर्वर एरर"। Instagram और Facebook ऐप्स के iOS और Android संस्करण खुल तो रहे हैं लेकिन उपयोगकर्ताओं की फ़ीड लोड नहीं हो रही है और ना ही उन्हें नई सामग्री दिख रही है। व्हाट्सएप संदेश उनके प्राप्तकर्ताओं तक नहीं पहुंच रहे हैं, मैसेज अनडिलीवर दिखा रहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर