लोगों को प्रभावित कर रहा है ट्विटर का एल्गोरिद्म: एलन मस्क

दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क काफी समय से सुर्खियों में हैं। मस्क ने 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील को फिलहाल होल्ड कर दिया है।

users being manipulated by the twitter algorithm says Elon Musk
ट्विटर के एल्गोरिद्म पर दुनिया के सबसे रईस शख्स का बड़ा बयान  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली। एलन मस्क (Elon Musk) का कहना है कि ट्विटर (Twitter) का एल्गोरिद्म लोगों को भरमाकर उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करता है। इस एल्गोरिद्म को कैसे धत्ता दिया जा सकता है, इसका तरीका भी मस्क ने ट्वीट कर बताया है। मस्क ने रविवार को कई ट्वीट कर कहा कि ट्विटर फीड को फिक्स करना बहुत जरूरी है।

ऐसे ठीक करें एल्गोरिद्म 
उन्होंने यूजर्स को बताया कि ट्विटर के एल्गोरिद्म को ठीक करने के लिये यूजर्स पहले होम स्क्रीन पर जायें। वहां उपर दायीं दरफ तारे बने हुये हैं उस पर क्लिक कर लेटेस्ट फीड विकल्प को चुनें। इससे उन्हें लेटेस्ट फीड दिखाई देने लगेगा ना कि ट्विटर की एल्गोरिद्म के अनुसार का फीड दिखेगा।

एलन मस्क ने कहा- वह डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर पर से प्रतिबंध हटा देंगे

ट्विटर के प्रति भरोसे को दोबारा बहाल करेगा ओपन सोर्स
मस्क ने उसके बाद ट्वीट कर कहा कि ट्वीट ऐसा जानबूझकर नहीं कर रहा है। उन्होंने लिखा है, मैं यह नहीं बता रहा कि एल्गोरिद्म किसी गलत भावना के साथ ऐसा कर रहा है लेकिन ऐसा जरूर है कि वह यह अंदाजा लगाने के चक्कर में कि यूजर्स क्या पढ़ना पसंद करेंगे, आपकी जानकारी के बगैर आपके विचारों को प्रभावित कर रहा है।'' उन्होंने आगे लिखा है कि ओपन सोर्स ट्विटर के प्रति यूजर्स के भरोसे को दोबारा बहाल करेगा और इसकी प्रभावोत्पादकता भी बढ़गी।

होल्ड पर है ट्विटर डील
मस्क ने गत 13 मई को यह कहकर पूरी दुनिया को चकित कर दिया था कि वह अभी ट्विटर के अधिग्रहण के प्रस्ताव को होल्ड कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी टीम पहले यह जांच करेगी कि ट्विटर पर कितने फर्जी खाते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर