जानिए क्यों सुर्खियों में है तीन साल बाद होने वाला 'द ग्रेट अमेरिकन' सूर्य ग्रहण

The Great North American Solar Eclipse: अब से ठीक तीन साल बाद यानी 8 अप्रैल 2024 को एक पूर्ण सूर्यग्रहण होने वाला है औऱ इसकी चर्चा अभी से शुरू हो गई है। तो आईए जानते हैं कि यह क्यों सुर्खियों में है।

The Great North American Solar Eclipse of 2024 is just three years away
जानिए क्यों सुर्खियों में है 'द ग्रेट अमेरिकन' सूर्य ग्रहण 

नई दिल्ली: अब से तीन साल बाद यानि 8 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को उत्तरी अमेरिका के आधे से अधिक लोग देख पाएंगे। अमेरिकी जनता संभवतः अपनी दैनिक दिनचर्या से कुछ पल निकालकर प्रकृति के महान शो यानि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आकाश में टकटकी लगाएगी। लेकिन इसकी चर्चा अभी से होने लगी है जबकि इसे अमेरिकी में रहने वाले करीब 50 करोड़ लोग ही देख सकेंगे। इसे द ग्रेट नॉर्थ अमेरिकन सोलर एक्लिप्स (The Great North American Solar Eclipse) का नाम दिया गया है।

केवल अमेरिका में दिखेगा

15 अमेरिकी राज्यों के कुछ हिस्सों के के लोग यानि उत्तरी मैक्सिको में फैले लोगों के लिए आकाशीय रोडशो को देखने का यह एक शानदार अवसर होगा। इससे पहले इस तरह का ग्रहण 2017 में लगा था लेकिन तब इसकी चर्चा इतनी नहीं हुई थी जितनी अभी हो रही है। 2017 से पहले 1979 अमेरिका में पहला पूर्ण सूर्यग्रहण देखा गया था जबकि  इसके पहले साल 1918 में अमेरिका ने पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा था।

क्यों हो रही है चर्चा
दरअसल इस सूर्यग्रहण की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि  ऐसा पहली बार होगा कि इस सूर्य ग्रहण का रास्ता केवल और केवल अमेरिका के ऊपर से गुजरेगा। यानि इस अद्भुत प्राकृतिक घटना को कोई और देश नहीं देख सकेगा। यह सूर्य ग्रहण अमेरिका और मेक्सिको के ठीक ऊपर से अपना रास्ता पूरा करेगा। गौर करने वाली बात ये है कि यह तब नजर आएगा जब भारतीय आसमान में तारे होंगे और अमेरिका में दिन में ही रात जैसा दृश्य होगा।

"द ग्रेट नॉर्थ अमेरिकन सोलर एक्लिप्स", जो कि मेक्सिको में शुरू होगा, टेक्सास को क्रॉस करते हुए फिर ओहियो रिवर वैली में उत्तर-पूर्व की तरफ जाएगा, जो न्यूयॉर्क, क्यूबेक, कनाडा और न्यू इंग्लैंड से आगे बढ़ेगा और अंत में कनाडाई समुद्री इलाके में खत्म हो जएगा। यह 2017 की तुलना में ज्याद साफ दिखेगा और लंबे समय तक रहेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर