Google Play store से हटाया गया Paytm app, जानें क्यों 

गूगल (Google) ने गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से पेटीएम ऐप (Paytm app) को हटा दिया। जानें आखिर ऐसा क्यों किया गया।

Paytm App Pulled From Google Play store, know why
पेटीएम ऐप Paytm App 

आश्चर्यजनक कदम, गूगल (Google) ने शुक्रवार को गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से पेटीएम ऐप (Paytm app) को हटा दिया। गूगल ने कहा है कि उसने अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी जुआ ऐप (gambling app ) का समर्थन नहीं करेगा और एक ब्लॉग पोस्ट किया है कि जिसमें प्ले गैंब्लिंग पॉलिसीज के बारे में बताया गया है। हम इस स्टोरी के लिए पेटीएम (Paytm) तक पहुंच चुके हैं। एकबार हमने उनसे सुनते ही अपडेट हो जाएंगे। गूगल (Google) ने शुक्रवार को "भारत में हमारी खेलो जुआ नीतियों को समझें (Understanding our Play gambling policies in India) शीर्षक से एक ब्लॉग पोस्ट किया, जहां इसने ऐसे ऐप से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डाला जो भारत में गैंब्लिंग को समर्थन या बढ़ावा देते हैं।

गूगल (Google) ने अपने ब्लॉग में लिखा कि गूगल प्ले (Google Play) को  हमारे यूजर्स के लिए एक सेफ एंड सेक्योर अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। जबकि डेवलपर्स को प्लेटफॉर्म और उपकरण भी दिए जा रहे हैं ताकि स्थायी व्यवसाय बनाने की आवश्यकता है। हमारी ग्लोबल पॉलिसीज को हमेशा हमारे सभी हितधारकों की भलाई को ध्यान में रखते हुए, उस लक्ष्य के साथ डिजाइन किया गया है।

ऐप के माध्यम से उपलब्ध ऑनलाइन कैसीनो के मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए गूगल (Google) के प्रोडक्ट, एंड्रॉइड सेक्योरिटी और प्राइवेसी के उपाध्यक्ष Suzanne Frey ने लिखा कि हम ऑनलाइन कैसीनो की अनुमति नहीं देते हैं या सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित गैंब्लिंग ऐप्स का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें यह भी शामिल है कि अगर कोई ऐप यूजर्स को किसी बाहरी वेबसाइट पर ले जाता है जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए भुगतान किए गए टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है। तो यह हमारी पॉलिसियों का उल्लंघन है।

इसके बाद Paytm ने ग्राहकों से कहा कि नए डाउनलोड या अपडेट के लिए Google Play Store पर Paytm Android ऐप अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है। यह बहुत जल्द वापस आ जाएगा। आपके सभी पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं, और आप अपने Paytm app को सामान्य रूप से जारी रख सकते हैं।

इसके अलावा, फ्रे ने कहा कि हमारे पास यूजर्स को संभावित नुकसान से बचाने के लिए ये पॉलिसी हैं। जब कोई ऐप इन पॉलिसी का उल्लंघन करता है, तो हम उल्लंघनकर्ता के डेवलपर को सूचित करते हैं और ऐप को Google Play से तब तक हटा देते हैं, जब तक डेवलपर ऐप को अनुपालन में नहीं लाता है। और ऐसे मामले में जहां बार-बार पॉलिसी का उल्लंघन होता है, हम और अधिक गंभीर कार्रवाई कर सकते हैं जिसमें Google Play Developer अकाउंट को समाप्त करना शामिल हो सकता है। हमारी पॉलिसियां सभी डेवलपर्स पर लगातार लागू  गई हैं और लागू की जाती हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर