Internet down : इंटरनेट हुआ डाउन,  Zomato, Amazon समेत कई साइट्स पर पड़ा असर

इंटरनेट में गड़बड़ी होने से Amazon, Zomato समेत कई वेबसाइट्स ओपन नहीं हो रही थीं। ऐप काम करना बंद कर दिया था। यह दुनिया में दूसरा बड़ा इंटरनेट डाउन था।

Internet down, affected many sites including Zomato, Amazon, Myntra
इंटरनेट डाउन (तस्वीर-istock) 

मुख्य बातें

  • दुनिया में दूसरा बड़ा इंटरनेट व्यवधान हुआ।
  • इससे पहले 8 जून को ऐसा हुआ था।
  • कई घंटों तक कई साइट ओपन नहीं हो रही थीं।

इंटरनेट डाउन होने से कई प्रमुख डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे कि Amazon, Zomato, और Myntra समेत कई साइट्स को 22 जुलाई को अस्थाई व्यवधान का सामना करना पड़ा। जून के बाद से दुनिया में यह दूसरा बड़ा इंटरनेट आउटेज है। आखिरी बार 8 जून को ऐसा हुआ था जिसमें कई घंटों तक कई साइट्स डाउन रही थीं।

डेल्टा, और अमेजन और मंत्रा जैसे ऑनलाइन स्टोर, जोमैटो जैसे खाद्य वितरण ऐप, पेटीएम जैसे भुगतान ऐप, और डिजनी + हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म, कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम समेत आउटेज प्रभावित एयरलाइनों के साथ-साथ कई बैंक जिनके पेज लोड नहीं हो रहे थे, ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर ने सूचना दी। 

Apple के सिस्टम स्टेटस पेज के अनुसार, iCloud बैकअप, ‌iCloudh मेल, ‌iCloudh स्टोरेज अपग्रेड, और तस्वीरें उन समस्याओं का सामना कर रही थीं। जो आउटेज से संबंधित हो सकती हैं। हालांकि, इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि अकामाई की सेवा बाधित होने के कारण ये सेवाएं प्रभावित हुई थीं या नहीं।

जमैटो ने अपने ऐप के डाउन होने की सूचना देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और लिखा: "हमारा ऐप डाउन हो गया है। बड़े पैमाने पर अकामाई आउटेज के कारण। हमारी टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं कि दिए गए सभी ऑर्डर जल्द से जल्द वितरण किए जाएं।

अकामाई ने भारतीय समयानुसार रात करीब 10 बजे ट्विटर पर लिखा कि उसकी सेवा बाधित हुई है और वह मामले की जांच कर रही है। कंपनी ने साथ ही कहा कि इसके पीछे कोई साइबर हमला नहीं है। बाद में 10 बजकर 42 मिनट पर अकामाई ने कहा कि उसने गड़बड़ी को ठीक कर लिया है और सेवा सामान्य हो गई है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर