Android फोन के स्लो होने से हैं परेशान? इन TIPS को अपनाएं, मक्खन की तरह चलने लगेगा

क्या आपका एंड्रॉयड फोन स्लो काम करता है और हैंग भी होता रहता है? ऐसा होता है तो संभव है कि आपका फोन पुराना हो गया हो। लेकिन, अगर आप फिर भी अपना फोन फिलहाल बदलना नहीं चाहते तो हम आपको फोन कुछ हद तक फास्ट करने के टिप्स यहां बताने जा रहे हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • गैरजरूरी ऐप्स करें डिलीट
  • फैक्ट्री रीसेट कर फोन को अपडेट कर लें
  • cache क्लियर करें

क्या आपका एंड्रॉयड फोन स्लो काम करता है और हैंग भी होता रहता है? ऐसा होता है तो संभव है कि आपका फोन पुराना हो गया हो। लेकिन, अगर आप फिर भी अपना फोन फिलहाल बदलना नहीं चाहते तो हम आपको फोन कुछ हद तक फास्ट करने के टिप्स यहां बताने जा रहे हैं। नीचे बताए टिप्स और ट्रिक्स को अपनाने पर आपका फोन पहले से काफी फास्ट काम करने लगेगा। 

गैरजरूरी ऐप्स करें डिलीट: 

अपनी ऐप लिस्ट पर जाएं और देखें कि किन ऐप्स का इस्तेमाल आपने लंबे समय नहीं किया है। ऐसे ऐप्स की पहचान करें और उन्हें तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। ऐसे ऐप्स ना केवल आपके फोन की जगह घेरते हैं बल्कि और भी कई रिसोर्सेज का इस्तेमाल करते हैं। 

Flipkart सेल: iPhone 11, iPhone 12-12 mini पर मिल रही है भारी छूट, ऑफर केवल 9 तक

मेमोरी को फ्री करें: 

फोन के फाइल मैनेजर या गैलरी पर जाएं और WhatsApp, Facebook और दूसरी जगहों से आए हुए गैरजरूरी फोटो, वीडियो और फाइल्स को डिलीट कर दें। साथ ही अगर आप बाकी फोटोज और वीडियोज को भी फोन से हटाना चाहते हैं तो ये ऑप्शन भी काफी बढ़िया होगा। इन्हें आप गूगल ड्राइव या हार्ड ड्राइव या लैपटॉप जैसी दूसरी किसी जगह पर सेव कर सकते हैं। इससे आपको फोन हैंग होना छोड़ देगा। 

रीस्टार्ट करें: 

कई बार स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करना ही आपको काफी काम को आसान कर सकता है। एंड्रॉयड फोन को रीस्टार्ट करने पर ये आपकी डिवाइस पर ओपन सभी टेम्परेरी फाइल्स को डिलीट कर देता है। जोकि, RAM को क्लिन करता है। ऐसे में आपकी डिवाइस की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है। 

cache क्लियर करें:

कम्प्यूटर्स की ही तरह फोन में मौजूद cached डेटा क्लियर करने से संबंधित ऐप तेजी लोड होने लगता है। साथ ही फोन का स्पेस फ्री होता है और डिवाइस की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है। 

BSNL ग्राहकों को मुफ्त में दे रहा है 5GB डेटा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

फैक्ट्री रीसेट कर फोन को अपडेट कर लें:

अगर आपके लिए ऐसा संभव हो कि फोन का जरूरी डेटा आप कहीं और रख सकें। तो ऐसा जरूर करें और फोन को फैक्ट्री रीसेट कर लें और रीस्टार्ट करने के बाद फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लें। ऐसा करने पर यकीन मानिए की आपका फोन पूरी तरह से नए हैंडसेट वाली फिलिंग देगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर