अगर आपको अंग्रेजी बोलने में होती है दिक्कत तो Google करेगा मदद, ये फीचर आपको घर बैठे सिखाएगा इंग्लिश

Google ने एक नया फीचर एड किया है जिसके तहत इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स सर्च माध्मय से यूजर्स अपनी अंग्रेजी बेहतर कर सकते हैं तथा अपने स्किल्स में सुधार कर सकते हैं।

Google Search introduced a new feature that will help users learn a new English word every day
Google का नया फीचर आपको घर बैठे सिखाएगा इंग्लिश  |  तस्वीर साभार: Getty
मुख्य बातें
  • गूगल का नया फीचर उपयोकर्ताओं को करेगा मदद
  • Google ने एक नई किस्म की सुविधा का किया है ऐलान
  • इस फीचर के इस्तेमाल से अब यूज़र्स बेहतर इंग्लिश सीख सकते हैं

नई दिल्ली: कुछ समय पहले गूगल ने Pixel सीरीज के दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किए थे।  इसके बाद गूगल सर्च ने एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर्स को हर दिन एक नया अंग्रेजी शब्द सीखने में मदद करेगा। दरअसल Google उपयोगकर्ताओं की शब्दावली का विस्तार करने के साथ उनकी भाषा दक्षता विकसित  करेगा। इस माध्यम से उपयोगकर्ता अपने फोन पर दैनिक सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें नए शब्द और उनके पीछे कुछ रोचक तथ्य सीखने में मदद करेंगे। हर दिन एक नया शब्द सीखें सुविधा वर्तमान में केवल स्मार्टफोन पर उपलब्ध है।

ऐसे करेगा मदद

'नए शब्दों के अर्थ को समझने से लोगों की जानकारी अनलॉक करने में मदद मिलती है क्योंकि वे अपने दैनिक जीवन के बारे में बताते हैं। गूगल ने एक ब्लॉग के माध्यम से बताया कि इसे ध्यान में रखते हुए हमने एक उपयोग में लाए जाने वाली आसान सुविधा बनाई है जो न केवल आपको विभिन्न शब्दों के बारे में जानने में मदद करती है बल्कि आपकी जिज्ञासा को भी जगाती है। Google ने बताया कि यह सुविधा वर्तमान में केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है और इसके शब्द अंग्रेजी सीखने वालों और धाराप्रवाह बोलने वालों दोनों के लिए तैयार किए गए हैं। यूजर्स जल्द ही मुश्किल लेवल को भी चुन सकेंगे।

ऐसे कर सकते हैं सुविधा का इस्तेमाल

इसका लाभ लेने के लिए यूज़र्स को साइन अप करने के लिए Google सर्च में किसी भी अंग्रेजी शब्द की परिभाषा को देखना होगा और फिर ऊपरी दाएं कोने में बने बेल आइकन पर क्लिक करना होगा। उपयोगकर्ताओं को इसे एक्सेस करने के लिए अपने ब्राउज़र और एक फोन या कंप्यूटर को माइक्रोफ़ोन के साथ अपडेट करना होगा। ट्यूनर तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को Google सर्च बार में Google ट्यूनर टाइप करना होगा। जैसे कोई उपयोगकर्ता अपना गिटार बजाता है, तो ट्यूनर नोट को पकड़ लेगा और उसे ट्यून किए गए नोट को चलाने के लिए सुझाव देगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर