INDW vs ARGW: भारतीय महिला हॉकी टीम को अर्जेंटीना से मिली शिकस्‍त, अब ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने का है मौका

India Women vs Argentina Women: भारतीय महिला हॉकी टीम बुधवार को टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना से पार नहीं पा सकी। भारत को अर्जेंटीना के हाथों 1-2 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

india women hockey team vs argentina women hockey team
भारतीय महिला हॉकी टीम बनाम अर्जेंटीना महिला हॉकी टीम 

मुख्य बातें

  • भारतीय महिला हॉकी टीम को सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के हाथों 1-2 की शिकस्‍त मिली
  • भारतीय महिला हॉकी टीम अब ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेगी
  • अर्जेंटीना की जीत की हीरो कप्‍तान मारिया नोएल बारियोनुएवो रही, जिन्‍होंने दो गोल दागे

टोक्‍यो: भारतीय महिला हॉकी टीम बुधवार को टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना से पार नहीं पा सकी। भारत को अर्जेंटीना के हाथों 1-2 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारत अब ब्रॉन्‍ज मेडल के लिए मैच खेलेगा, जिसमें उसका सामना ग्रेट ब्रिटेन से होगा। भारत की तरफ से गुरजीत कौर (दूसरा मिनट) ने गोल दागा। अर्जेंटीना की तरफ से कप्‍तान मारिया नोएल बारियोनुएवो (18वां और 41वां मिनट) ने गोल दागे।

भारत की तरफ से दूसरे ही मिनट में गुरजीत कौर ने गोल करके भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी थी। वंदना कटारिया का शॉट अर्जेंटीनी डिफेंडर के पैर पर लगा। गुरजीत कौर करेंगी ड्रैग फ्लिक। भारत ने दूसरे ही मिनट में गोल दागा। अर्जेंटीनी गोलकीपर के बाएं कॉर्नर में गेंद को जाली में भेदा। इसके बाद अर्जेंटीना ने दूसरे क्‍वार्टर में पेनल्‍टी कॉर्नर पर गोल करके स्‍कोर 2-1 से अपने नाम किया। इसके बाद 41वें मिनट में एक बार फिर अर्जेंटीनी कप्‍तान ने पेनल्‍टी कॉर्नर पर शानदार स्‍ट्रोक जमाकर स्‍कोर 2-1 कर दिया।

लाइव अपडेट्स

60' : समय समाप्‍त। अर्जेंटीना ने 2-1 से मैच जीता और फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय टीम सेमीफाइनल में हारी और अब तीसरे स्‍थान के लिए उसका मुकाबला ग्रेट ब्रिटेन से होगा।

55' : सविता पूनिया ने शानदार बचाव किया। अर्जेंटीना ने मूव बनाया था और उनकी स्‍ट्राइकर गोल करने के करीब पहुंच गई थी, लेकिन सविता पूनिया ने उन्‍हें गोल करने नहीं दिया।

51': भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर मिला। भारत के अर्जेंटीना पर लगातार दबाव बनाने की रणनीति अब काम आ रही है। देखना होगा कि पेनल्‍टी कॉर्नर के जरिये भारत स्‍कोर बराबर कर पाएगा या नहीं। बेहतरीन बचाव। गुरजीत कौर ने पेनल्‍टी कॉर्नर पर अच्‍छा स्‍ट्रोक जमाया, लेकिन गोलकीपर ने दाएं ओर डाइव लगाकर बेहतरीन बचाव किया।

49' : भारत ने गेंद पर कब्‍जा जमाए रखा, लेकिन अर्जेंटीना खेमे में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं। रानी रामपाल ने एक मौका बनाया, लेकिन उन्‍हें अर्जेंटीनी ऑलराउंडर रोकने में कामयाब हुईं।

तीसरा क्‍वार्टर समाप्‍त : अब भारत के पास आखिरी 15 मिनट हैं कि वह दो गोल करके अर्जेंटीना को मात दे। भारतीय टीम को चौथे क्‍वार्टर में अपना पूरा जोर लगाना होगा।

44' : तीसरा क्‍वार्टर समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। अर्जेंटीनी टीम ने अपना दबदबा बनाए रखा है। भारत के स्‍ट्राइक गेंद को विरोधी खेमे में लेकर जा नहीं पा रहे हैं। अर्जेंटीना ने लंबे पास खेलने पर भारत को मजबूर किया है।

भारतीय टीम ने कई बदलाव किए। अब देखना होगा कि अर्जेंटीना के स्‍कोर की बराबरी कर पाएगी या नहीं। भारत इस समय 1-2 से पिछड़ रहा है।

46' : अर्जेंटीना ने गोल करके राहत पा ली है। अब वह समय बर्बाद करने का काम कर रही है। भारतीय टीम में पास करने के तालमेल में कमी नजर आ रही है, जिसे तुरंत सुधारने की जरूरत है।

41' : गोल... अर्जेंटीना ने तीसरे क्‍वार्टर में पेनल्‍टी कॉर्नर का पूरा फायदा उठाया। अर्जेंटीना की मारिया नोएल बारियोनुएवो ने पेनल्‍टी कॉर्नर पर गोल किया।

40' : भारतीय टीम पर दबाव बढ़ा। अर्जेंटीना को पेनल्‍टी कॉर्नर मिला। भारतीय टीम के पास ज्‍यादा समय गेंद नहीं थी।

32' : भारत और अर्जेंटीना ने दूसरे हाफ में धीमी शुरूआत की है। तीन मिनट में दोनों टीमों ने कोई हमला नहीं किया है। भारतीय टीम एक बार अर्जेंटीनाई खेमे में घुसी, लेकिन गोल करने में सफल नहीं हुई।

हाफ टाइम - भारत और अर्जेंटीना का स्‍कोर 1-1 से बराबर

29 ' : सलीमा टेटे का बेहतरीन डिफेंस। अर्जेंटीना के पास गोल करने का मौका बना था, लेकिन सलीमा टेटे ने बेहतरीन तरीके से टेकल किया और अर्जेंटीना को गोल करने से रोका।

दूसरा क्‍वार्टर समाप्‍त होने में साढ़े तीन मिनट बचे हैं: भारत के पेनल्‍टी कॉर्नर का रिव्‍यू किया जा रहा है। अब देखना होगा कि भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर मिलता है या नहीं। नहीं मिला। अंपायर ने रिव्‍यू में अर्जेंटीना का पक्ष लिया।

27' : भारत को इसी मिनट में दूसरा पेनल्‍टी कॉर्नर मिला। गुरजीत कौर ड्रैग फ्लिक करने से चूकी। भारत के हाथ से मौका फिसला। मगर यह क्‍या, भारत को फिर पेनल्‍टी कॉर्नर मिला। अर्जेंटीना की सोफिया ने मास्‍क पहनकर डिफेंड किया, जो खेल के नियम के मुताबिक जायज नहीं है।

27' : भारत को दूसरा पेनल्‍टी कॉर्नर मिला। सलीमा टेटे ने शानदार तरीके से अर्जेंटीनी खिलाड़ी के पैर में गेंद मारकर भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर दिलाया। गुरजीत कौर ने शानदार शॉट खेला, लेकिन गोलकीपर ने बेहतरीन बचाव किया। भारत गोल नहीं कर पाया।

25' : दूसरे क्‍वार्टर में अर्जेंटीना का दबदबा नजर आ रहा है। भारतीय टीम पूरी तरह डिफेंस करते हुए नजर आ रही है।

18' : अर्जेंटीना का गोल... मारिया नोएल बारियोनूएवो ने पेनल्‍टी कॉर्नर पर गोलकीपर के बाएं ओर शानदार गोल करके स्‍कोर 1-1 से बराबर किया।

15' : पहला क्‍वार्टर समाप्‍त, भारत 1-0 से आगे

13' : नवनीत कौर ने गेंद को अर्जेंटीनी खेमे में लेकर घुसने की कोशिश की। हालांकि, उनका प्रयास सफल नहीं हुआ। पहला क्‍वार्टर खत्‍म होने में है, लेकिन दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिल रही है।

11' : भारत ने अपनी बढ़त बरकरार रखी है। अर्जेंटीना ने इस बीच दो मूव बनाए, लेकिन भारतीय रक्षा पंक्ति बेहद मजबूत।

7' : अर्जेंटीनी फॉरवर्ड भारतीय खेमे में घुसे। मगर भारत का शानदार डिफेंस। भारतीय डिफेंडरों के चेहरे पर कोई शिकन नहीं। अच्‍छी तरह डिफेंस किया।

6' : वंदना ने लेफ्ट फ्लैंक पर शानदार काम किया और सलीमा टेटे को पास दिया, लेकिन गेंद पर नियंत्रण नहीं बन पाया।

2' : गोल- वंदना कटारिया का शॉट अर्जेंटीनी डिफेंडर के पैर पर लगा। गुरजीत कौर करेंगी ड्रैग फ्लिक। भारत ने दूसरे ही मिनट में गोल दागा। अर्जेंटीनी गोलकीपर के बाएं कॉर्नर में गेंद को जाली में भेदा।

1' भारत ने पहले ही मिनट से आक्रामक तेवर दिखाए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर