पिताजी चलाते थे ऑटो, जानिए कौन हैं बिहार के क्रिकेटर मुकेश कुमार जिनकी रफ्तार मचा रही है तबाही

Who is Mukesh Kumar, Fast bowler from Bihar: पहले न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ खेलते हुए इंडिया-ए की तरफ से जलवा बिखेरा और अब बांग्लादेश-ए के खिलाफ भी कमाल कर दिया है मुकेश कुमार ने। कौन है ये तेज गेंदबाज जो अचानक से सुर्खियों में आने लगा है, क्या है उसकी कहानी।

Updated Dec 6, 2022 | 09:54 PM IST

mukesh_kumar_ball

कौन हैं मुकेश कुमार (BCCI)

इंडिया-ए और बांग्लादेश-ए के बीच खेले जा रहे दूसरे अनधिकृत टेस्ट मैच में इंडिया-ए की तरफ से तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने विरोधी बेल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए हैं। उन्होंने मंगलवार को बांग्लादेश-ए टीम के खिलाफ 6 विकेट झटके। इससे पहले न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ भी वो धमाल मचा चुके हैं। धीरे-धीरे ये तेज गेंदबाज भारतीय क्रिकेट टीम में एक बड़ा नाम बनने की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है। आइए जानते हैं कि कौन हैं मुकेश कुमार।
कौन हैं मुकेश कुमार?
मुकेश कुमार एक बेहद ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखते है, मुकेश का जन्म बिहार के गोपालगंज जिले के एक बेहद छोटे गांव काकड़कुंड में हुआ है। गांव इतना गुमनाम है कि अगर आप जिले के सदर प्रखंड स्थित इस गांव के बारे में किसी से पूछ ले तो शायद ही कोई यहां के बारे में बता पाएं, लेकिन लोगों का कहना है जब से मुकेश कुमार को टीम इंडिया में मौका मिला था तब से लोग गांव देखने आते हैं।
मुकेश और उनके परिवार का संघर्ष
मुकेश एक ऐसे राज्य से आते है, जहां खेल-कूद के लिए बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का भी अभाव है। इसलिए लोग अपने बच्चों को सरकारी नौकरी में ही भेजना पसंद करते हैं। लेकिन इसी बिहार में कई ऐसे परिवार भी हैं जो अपने बच्चों को खेल के लिए प्रोत्साहित करते है, इन्हीं में से एक मुकेश का परिवार भी है। साल 2000 के बाद से 2008 तक बिहार की कोई टीम रणजी खेलने नहीं गई, कई ऐसे बेहतरीन खिलाड़ी थे जो इस वजह से सहीं मुकाम तक नहीं पहुंच पाए। लेकिन मुकेश अपने सपने को धूमिल होते नहीं देखना चाहते थे इसलिए उन्होंने बंगाल का रूख किया, मुकेश के पिता काशीनाथ सिंह एक टैक्सी चालक थे और वो कोलकाता में ही टैक्सी चलाते थे। मुकेश की माता जी गृहणी हैं। बिहार के हर पिता के तरह मुकेश के पिता काशीनाथ जी भी चाहते है उनका बेटा सरकारी अफसर बने और मुकेश ने पिता के सपना को पूरा करने के लिए सीआरपीएफ की परिक्षा भी दी, लेकिन होनी को कुछ और मंजूर था, उन्हें इस परिक्षा में सफलता नहीं मिली।
स्थानीय प्रतियोगिता के प्रदर्शन से चर्चा में आए थे मुकेश
साल 2006-07 के करीब बिहार के गोपालगंज जिले में ही एक टैलेंट हंट प्रतियोगिता में मुकेश ने 7 मैच खेलते हुए 35 विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान एक हैट्रिक भी ली, तब मुकेश पूरे जिले में चर्चा का विषय बन गए थे। मुकेश की प्रतिभा को देख उन्हें हेमन ट्राफी के जिला टीम में जगह दी गई। मुकेश ने स्टीयरिंग कमिटी का अंडर-19 टूर्नामेंट में बिहार का प्रतिनिधित्व किया लेकिन उस समय बिहार की कोई रणजी टीम नहीं हुई करती थी तो मुकेश अपने पापा के पास कोलकता चले गए। बंगाल से ही खेलते हुए उन्होंने अपनी बीए की पढ़ाई भी पूरी की। उन्हें पश्चिम बंगाल की टीम से रणजी खेलने का मौका मिला।
कैसा रहा मुकेश का अबतक का सफर
27 साल के मुकेश तेज गेंदबाज हैं, वो राइट ऑर्म मीडियम बॅालिंग करते हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज भी हैं। मुकेश ने 30 फर्स्ट क्लास मैच में 109 विकेट लिए। फर्स्ट क्लास खेलते हुए मुकेश ने 5 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं। पश्चिम बंगाल की तरफ से रणजी में खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, मुकेश न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। पश्चिम बंगाल के लिए लगातार दो सीजन रणजी खेलते हुए उन्होंने 30 से अधिक विकेट झटके, जिसके बाद से चयनर्कताओं की नजर उन पर पड़ी।
- गौरव मिश्रा की रिपोर्ट
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

BUDGET 2023 Live Telecast: बजट का लाइव प्रसारण कब कहां व कैसे देखें, जानें पिछले साल की शिक्षा बजट की विशेषताएं

BUDGET 2023 Live Telecast

Alia Bhatt के बाद अब पापा बनने की तैयारी में लगे Varun Dhawan? इवेंट में दिया मजेदार जवाब

Alia Bhatt          Varun Dhawan

Bigg Boss 16: प्रियंका चौधरी के पीछे पड़ी पूरी मंडली, शिव-निमृत ने जमकर फेंका पानी तो फैंस बोले- 'अब दिखा..'

Bigg Boss 16        -       -

पति की मौत पर उठाया सवाल तो ननद ने करवा दिया मुंह काला, जूते की माला पहना कराई परेड

FM Speech on Budget 2023 LIVE: यहां देखें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण

FM Speech on Budget 2023 LIVE

Bigg Boss 16: निमृत कौर आहलूवालिया की फिनाले वीक में एंट्री से आग बबूला हुए फैंस, मेकर्स को कहा भला-बुरा

Bigg Boss 16                 -

IND vs NZ T20 Series: क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ ये सिलसिला जारी रख पाएगी टीम इंडिया?

IND vs NZ T20 Series

Budget 2023 Income Tax Expectations: इनकम टैक्स पर 5 साल का खत्म होगा सूखा, वित्त मंत्री करेंगी ये बड़े ऐलान !

Budget 2023 Income Tax Expectations    5
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited