PBKS vs DC, IPL 2023 Highlights: दिल्ली कैपिटल्स ने दी पंजाब को मात, मुश्किल हुई प्लेऑफ की राह

IPL 2023 , PBKS vs DC TATA IPL Today Match Highlights: दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को पंजाब किंग्स को धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में 15 रन के अंतर से मात देकर उसके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को झटका दिया है।

PBKS vs DC, TATA IPL 2023, Shikhar Dhawan

पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स। (फोटो- IPL/BCCI)

IPL 2023, PBKS vs DC Match Highlights: आईपीएल के 64वें मुकाबले में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 214 रन का लक्ष्य पंजाब किंग्स के सामने रखा था लेकिन पंजाब की टीम इस लक्ष्य को लियाम लिविंगस्टोन की 94 रन की आतिशी पारी की बदौलत भी हासिल नहीं कर सकी। अंतिम ओवरों में जल्दी जल्दी विकेट गंवाने का खामियाजा पंजाब को भुगतना पड़ा। इस हार के साथ ही उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को करारा झटका लगा है। दिल्ली की ये 13वें मैच में पांचवीं जीत है इस जीत की वजह से दिल्ली नौवें पायदान पर पहुंच गई है।

खराब रही पंजाब की शुरुआत

जीत के लिए 214 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम को पहली झटका पारी के दूसरे ओवर में ही लग गया। कप्तान शिखर धवन ईशांत शर्मा की पहली ही गेंद पर कैच आउट हो गए। उनके बाद बल्लेबाजी करने अथर्व ताइदे उतरे और उन्होंने प्रभसिमरन सिंह के साथ मिलकर अपनी टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन उसके बाद अक्षर पटेल की गेंद पर प्रभसिमरन यश धुल के हाथों लपके गए।

रिटायर्ड आउट हुए ताइदे

दो विकेट गंवाने के बाद पंजाब की पारी को अथर्व ताइदे और लियाम लिविंगस्टोन ने संभाला। दोनों ने मिलकर टीम को 15 ओवर में 128 रन तक पहुंचाया। लेकिन रनों की रफ्तार को धीमा होता देख अथर्व ने रिटायर्ड आउट होने का फैसला किया। उन्होंने 55(42) रन बनाए।

लिविंगस्टोन की मेहनत पर फिरा पानी
इसके बाद एक छोर लियाम लिविंगस्टोन ने संभाला लेकिन दूसरे छोर से बल्लेबाजी करने आए जीतेश शर्मा अपना खाता नहीं खोल पाए। इसके बाद शाहरुख खान भी एक छक्का जड़ने के बाद पवेलियन वापस लौट गए। इसके बाद सैम कुरेन थोड़ी देर पिच पर टिके लेकिन उन्हें भी नॉर्खिया ने 11(5) पर बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद अगली ही गेंद पर लिविंगस्टोन को स्टाइक देने की कोशिश में हरप्रीत बरार भी रन आउट हो गए। ऐसे में स्कोर 7 विकेट पर 180 रन हो गया। अंतिम 6 गेंद पर पंजाब 33 रन नहीं बना सकी और 15 रन से मुकाबला गंवा दिया।

पंजाब को मिला जीत के लिए 214 रन का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 213 रन का स्कोर खड़ा किया। रीले रूसो 82(37) और फिल साल्ट 26 (14) रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं पृथ्वी शॉ ने 54 और कप्तान डेविड वॉर्नर ने 46 रन की पारी खेली। रूसो ने अपनी आतिशी पारी के दौरान 25 गेंद में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और अंत में 82 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके बाद शॉ ने 54 रन की पारी खेली।

अर्धशतक जड़कर आउट हुए पृथ्वी शॉ

टीम में कई मैच के बाद वापसी करने वाले पृथ्वा शॉ ने आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 54 (38) रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 7 चौके और एक छक्का जड़ा। सैम कुरेन की गेंद पर वो बाउंड्री पर अथर्व ताइडे के हाथों लपके गए।

शॉ और वॉर्नर ने दिलाई दिल्ली को धमाकेदार शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। पंजाब के लिए पहले बल्लेबाजी करने पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर की जोड़ी उतरी।। दोनों ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 93 रन जोड़े। लेकिन 11वें ओवर की पहली गेंद पर सैम कुरेन की गेंद पर डेविड वॉर्नर कप्तान शिखर धवन के हाथों शानदार तरीके से लपके गए। वॉर्नर 31 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हुए। वॉर्नर और शॉ की जोड़ी ने शानदार शुरुआत करते हुए 4.4 ओवर में दिल्ली को पचास रन के पार पहुंचा दिया और पॉवरप्ले में 71 रन बगैर किसी नुकसान के जोड़े। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी हुई।

पंजाब ने जीता टॉस किया पहले गेंदबाजी का फैसला
पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाप टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। दिल्ली ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। एनरिक नॉर्खिया और पृथ्वी शॉ की दिल्ली कैपिटल्स की एकादश में वापसी हुई है। वहीं मिचेल मार्श चोट की वजह से एकादश से बाहर हो गए हैं। वहीं पंजाब किंग्स की टीम में अथर्व ताइडे को ऋषि धवन और कगिसो रबाडा को सिकंदर रजा की जगह टीम में मौका दिया गया है।

अंक तालिका में ऐसा है दोनों टीमों का हाल
पॉइंट टेबल पर नजर डालें तो पंजाब की टीम दिल्ली से दो कदम आगे है। पंजाब की टीम को कुल 12 मैचों में से 6 में जीत मिली है और इतने ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। टीम 12 अंक के साथ टेबल में 8वें नंबर पर है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो टीम को 12 मैचों में से सिर्फ 4 मैच में जीत मिली है, जबकि 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। कुल 8 अंक के साथ टीम टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें नंबर पर है।

हेड टू हेड में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला

हेड टू हेड की बात करें तो पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच कड़ा मुकाबला है। दोनो टीमों के बीच कुल 31 मैच खेले गए हैं। इसमें पंजाब को 16 मैचों में, जबकि दिल्ली को 15 मुकाबलों में जीत मिली है। पंजाब के खिलाफ दिल्ली का सबसे बड़ा स्कोर 231 रन है। वहीं, दिल्ली के खिलाफ पंजाब का हाईएस्ट स्कोर 202 है।

पंजाब किंग्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, अथर्व ताइडे, लियाम लिविंगस्टोन, जीतेश शर्मा(विकेटकीपर), सैम कुरेन, शाहरुख खान, हरप्रीत बरार, राहुल चाहर, कगिसो रबाडा, नेथन एलिस, अर्शदीप सिंह।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, रीले रोसो, अक्षर पटेल, अमन हाकिम खान, यश धुल, कुलदीप यादव, एनरिक नॉर्खिया, ईशांत शर्मा, खलील अहमद।

PBKS vs DC मैच कब और कहां देखें?

पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच इस मैच का सीधा प्रसारण आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार और जियो सिनेमा एप पर देख सकते हैं। फैंस इस मैच की कॉमेंट्री 12 अलग-अलग भाषाओं में सुन सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited