IND vs BAN: बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत के लिए 'करो या मरो' मुकाबला, जानें दूसरे वनडे से जुड़ी अहम बातें

India vs Bangladesh 2nd Odi match preview: भारत और बांग्‍लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे बुधवार को मीरपुर के शेर-ए-बांग्‍ला स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला करो या मरो की स्थिति का होगा। दूसरे वनडे मैच से जुड़े अहम अपडेट्स जानें यहां।

भाषा

Updated Dec 7, 2022 | 06:00 AM IST

ind vs ban 2nd odi

भारत बनाम बांग्‍लादेश दूसरा वनडे मीरपुर

मुख्य बातें
  • भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा वनडे
  • भारतीय टीम के लिए करो या मरो मुकाबला
  • बांग्‍लादेश की नजरें सीरीज अपने कब्‍जे करने पर होगी
मीरपुर: भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में बुधवार को यहां मैदान में उतरेगी तो इस करो या मरो के मैच में उसे बड़े खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। बांग्लादेश ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सीरीज के पहले मैच में आखिरी विकेट के लिए 50 से अधिक रनों की अटूट साझेदारी कर शानदार जीत दर्ज की। भारतीय गेंदबाज पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करने में विफल रहे लेकिन टीम को उनसे ज्यादा निराश शीर्ष क्रम के दिग्गज बल्लेबाजों ने किया।
भारतीय टीम ने पिछली बार 2015 में बांग्लादेश में द्विपक्षीय सीरीज खेली थी जब महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम तीन मैचों की सीरीज 1-2 से हार गई थी और एकमात्र जीत तीसरे मैच में मिली थी। स्पिनर शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों पर 11 से 40 ओवर के बीच शिकंजा कसे रखते हैं तो शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में इतिहास खुद को दोहरा सकता है।

क्‍या होगी भारत की रणनीति

इस दौरान लोकेश राहुल को छोड़कर सभी भारतीय बल्लेबाजों ने संघर्ष किया। राहुल ने 70 गेंदों पर 73 रन की पारी खेली। वनडे विश्व कप में अभी भी 10 महीने बाकी हैं लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि भारतीय टीम का दृष्टिकोण क्या होगा। भारतीय टीम पिछले कुछ समय से बेखौफ होकर बल्लेबाजी करने की बात कर रही है लेकिन इस योजना को कम मैचों मे ही आजमाया गया है। मीरपुर की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी नहीं थी, लेकिन यह इतनी बुरी भी नहीं थी कि इसमें सिर्फ 186 रन बनाये जाये।
इस सीरीज के लिए शुभमन गिल और संजू सैमसन जैसे युवाओं को आराम देने का तत्कालीन चयन समिति का निर्णय चौंकाने वाला रहा है। चयनकर्ताओं के पूर्व अध्यक्ष चेतन शर्मा द्वारा दिया गया तर्क यह था कि न्यूजीलैंड दौरे के बाद इन खिलाड़ियों को विश्राम दिया गया है। भारतीय शीर्ष क्रम के खिलाड़ियों के साथ मुख्य समस्या यह है कि वह शुरुआत में बहुत ज्यादा डॉट गेंद खेल रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने 42 ओवर की बल्लेबाजी में लगभग 25 ओवर डॉट गेंद खेली। बाकी के आठ ओवर को भी जोड़ दे तो टीम ने लगभग 200 गेंदों पर एक भी रन नहीं बनाया।

धवन को दिखाना होगा दम

आधुनिक समय के क्रिकेट में जब इंग्लैंड हर तरह से सभी प्रारूपों में आक्रामक रवैया अपना रहा है तब भारतीय टीम एक कदम आगे और चार पीछे ले जा रही है। राहुल को विकेटीकीपिंग का जिम्मा सौंप कर टीम ने लचीलापन रूख अपनाने की जगह यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि राहुल और धवन दोनों को विश्व कप के अंतिम एकादश में कैसे फिट किया जाये।
भारत के तेजतर्रार खिलाड़ियों में शामिल सैमसन को इस सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया था और अपने पिछले वनडे में 93 रन बनाने वाले इशान किशन विशेषज्ञ कीपर-बल्लेबाज होने के बावजूद बेंच पर थे। रजत पाटीदार और राहुल त्रिपाठी टीम में चुने गये हैं लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि टीम प्रबंधन इन युवाओं का इस्तेमाल कैसे करेगा। कोच राहुल द्रविड़ और और कप्तान रोहित शर्मा अगर कोई कड़ा कदम नहीं उठाते हैं तो टीम को फिर से संघर्ष करना पड़ सकता है।

टीम

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, वाशिंगटन सुंदर, राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार।
बांग्लादेश: लिटन दास, अनामुल हक बिजॉय, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, अफीफ हुसैन, यासिर अली चौधरी, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, इबादत हुसैन चौधरी, नासुम अहमद, महमूद उल्लाह, नजमुल हुसैन शान्तो , काजी नुरुल हसन सोहन, शोरफुल इस्लाम।
मैच भारतीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे से होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

Bigg Boss 16: प्रियंका चौधरी के पीछे पड़ी पूरी मंडली, शिव-निमृत ने जमकर फेंका पानी तो फैंस बोले- 'अब दिखा..'

Bigg Boss 16        -       -

पति की मौत पर उठाया सवाल तो ननद ने करवा दिया मुंह काला, जूते की माला पहना कराई परेड

Budget 2023 FM Nirmala Sitharaman Speech LIVE: जानें- कैसे और कहां देख सकते हैं बजट 2023 का सीधा प्रसारण

Budget 2023 FM Nirmala Sitharaman Speech LIVE -        2023

Bigg Boss 16: निमृत कौर आहलूवालिया की फिनाले वीक में एंट्री से आग बबूला हुए फैंस, मेकर्स को कहा भला-बुरा

Bigg Boss 16                 -

IND vs NZ T20 Series: क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ ये सिलसिला जारी रख पाएगी टीम इंडिया?

IND vs NZ T20 Series

Budget 2023 Income Tax Expectations: इनकम टैक्स पर 5 साल का खत्म होगा सूखा, वित्त मंत्री करेंगी ये बड़े ऐलान !

Budget 2023 Income Tax Expectations    5

Budget 2023: आज खुलेगा बजट का पिटारा,बचेगा टैक्स-मिलेगी नौकरी-भरेगी जेब या होगी मायूसी !

Budget 2023      - -

Aaj Ki Taza Khabar, 1 फरवरी, 2023: आज पेश होगा आम बजट 2023, जानिए क्या है आम आदमी की अपेक्षाएं? देश और दुनिया की ताजा खबरें

Aaj Ki Taza Khabar 1  2023      2023
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited