बारिश ने फेरा टीम इंडिया के अरमानों पर पानी, न्यूजीलैंड ने जीती वनडे सीरीज

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है। तीसरे वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया और भारत की सीरीज में बराबरी करने का सपना धरा का धरा रह गया।

Updated Nov 30, 2022 | 03:16 PM IST

India-vs-new-Zealand

भारत बनाम न्यूजीलैंड( साभार AP)

क्राइस्टचर्च: बारिश ने शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया के वनडे सीरीज में बराबरी के अरमानों पर पानी फेर दिया। बुधवार को क्राइस्टचर्च में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। ऐसे में टीम इंडिया तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर 47.3 ओवर में 219 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद जीत के लिए 220 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 18.1 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिए थे। फिन एलन 57(54) रन बनाकर लपके गए। वहीं डेवोन कॉनवे 38(51) रन बनाकर और केन विलियमसन 0(3) रन बनाकर नाबाद थे।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया का तेज गेंदबाजी के लिए मुफीद पिच पर हाल बेहाल हो गया। 55 रन तक एडम मिलने ने टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन(28) और शुभमन गिल को चलता कर दिया। धवन बोल्ड हो गए और गिल सेंटनर के हाथों लपके गए।
इन दोनों के आउट होने के बाद फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला। लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते गए। ऋषभ पंत 10(16) और सूर्यकुमार यादव 6(10) रन बनाकर आउट हो गए और टीम की मुश्किलें बढ़ गईं। विकेटों की पतझड़ के बीच अय्यर अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। 59 गेंद में 49 रन की पारी खेलने के बाद लो लपके गए। उन्होंने 8 चौके जड़े। अय्यर के आउट होते ही टीम इंडिया का स्कोर 121 रन पर 5 विकेट हो गया।

सुंदर ने टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया

इसके बाद एक छोर वॉशिंगटन सुंदर ने संभाला और अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को 219 रन तक पहुंचाया। उनके आउट होते ही भारतीय पारी 47.3 ओवर में 219 रन बनाकर ढेर हो गई। सुंदर ने 51 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट एडम मिल्ने और डेरिल मिचेल ने लिए। वहीं दो सफलता टिम साउदी को और एक-एक लॉकी फर्ग्यूसन और मिचेल सेंटनर को मिली। वॉशिंगटन सुंदर भारत के सबसे सफल बल्लेबाज रहे।

एलन-कॉनवे ने दी न्यूजीलैंड को धमाकेदार शुरुआतजीत के लिए 220 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को फिन एलन और डेवोन कॉनवे की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 16.3 ओवर में 97 रन की साझेदारी की। उमरान मलिक ने इस साझेदारी को तोड़ा। एलेन ने 54 गेंद में 57 रन की पारी खेली। उन्होंने 50 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और इस दौरान 8 चौके और 1 छक्का जड़ा।

नहीं लागू हो पाया डीआरएस रूल

एलन के के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने केन विलियमसन मैदान में उतरे लेकिन बारिश की वजह से कुछ गेंदों के बाद ही खेल को रोक देना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हो सका। ऐसे में 18.1 ओवर में 104 रन पर कीवी पारी रुकी रह गई। डकवर्थ लुईस स्टर्न नियम 20 ओवर न्यूजीलैंड की पारी के पूरे नहीं होने की वजह से लागू नहीं हो सका और इस तरह पहला मैच जीतने वाली न्यूजीलैंड ने 1-0 से सीरीज अपने नाम कर ली।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

बारिश के बीच हुआ Beating the Retreat समारोह, ऐ मेरे वतन के लोगों और सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा ने लोगों में भर दिया जोश

    Beating the Retreat

Rubina Dilaik ने बिग बॉस को बताया स्क्रिप्टेड, 'चैनल का चेहरा होने से विनर बनने में होती है आसानी'

Rubina Dilaik

UPSC CSE 2023: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द, upsc.gov.in पर 1 फरवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

UPSC CSE 2023        upscgovin  1

Kapil Sharma के हाथ लगा नया प्रोजेक्ट, Dream Girl के डायरेक्टर संग कर रहे फिल्म की चर्चा!

Kapil Sharma      Dream Girl

Amrit Udyan: आम जनता के लिए 31 जनवरी से खुलेगा अमृत उद्यान, जानें क्‍या है टाइमिंग और कैसे करें बुकिंग

Amrit Udyan     31

Australian Open 2023: नोवाक जोकोविच दसवीं बार बने ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन, फाइनल में सिसिपास को दी मात

Australian Open 2023

Budget 2023 Tax Cut: नौकरी करने वालों को आयकर में मिल सकती है इतनी राहत, जानें बजट पर क्या बोले एक्सपर्ट

Budget 2023 Tax Cut

Amrit Udyan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उद्यान उत्सव 2023 का किया उद्घाटन, आम लोगों के लिए इस दिन से खुलेगा अमृत उद्यान

Amrit Udyan       2023
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited