ENG vs PAK, T20 World Cup Final: पाकिस्तान और इग्लैंड के बीच आज खिताबी जंग, जानिए कौन बनेगा चैंपियन

England (ENG) vs Pakistan (PAK), T20 World Cup 2022 Final Match Preview: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमों के बीच आज मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान पर खिताबी भिड़ंत होगी। जानिए किसका पलड़ा होगा भारी और मैच से जुड़ी जरूरी बातें।

नवीन चौहान

Updated Nov 13, 2022 | 08:41 AM IST

Jos-Buttler-Babar-Azam

बाबर आजम और जोस बटलर( साभार ICC)

तस्वीर साभार : Twitter
England vs Pakistan, T20 World Cup 2022 Final: साल 2009 और 2010 की विजेता टीमों पाकिस्तान और इंग्लैंड की टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में रविवार को मेलबर्न के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर भिड़ंत होने जा रही है। पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम भारत को मात देकर फाइनल में पहुंची है। इस मुकाबले में मुख्य रूप से इंग्लैंड के बल्लेबाजों के सामने पाकिस्तान के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण की चुनौती होगी। इनमें से जिसका पलड़ा भारी होगी वही टीम खिताब अपने नाम करने में सफल रहेगी।

मिलेगी दो बार विश्वकप जीतने वाले दूसरी टीम

पाकिस्तान ने यूनिस खान की कप्तानी में साल 2009 में श्रीलंका को हराकर टी20 विश्व कप अपने नाम किया था। वहीं इंग्लैंड पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में साल 2010 में चैंपियन बनी थी। ऐसे में दोनों में जो भी टीम खिताब जीतेगी वो वेस्टइंडीज के बाद दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

12 साल बाद टी20 विश्व कप में होगा आमना-सामना

टी20 विश्व कप के इतिहास में अबतक केवल दो बार पाकिस्तान और इंग्लैंड का आमना सामना हुआ है। दोनों ही बार बाजी इंग्लैंड के हाथ लगी और पाकिस्तान की झोली खाली रही। टी20 विश्व कप के दौरान दोनों टीमें एक दूसरे से आखिरी बार साल 2010 में भिड़ी थीं। ऐसे में 12 साल लंबे अंतराल के बाद दोनों के बीच टक्कर हो रही है। ऐसे में पुराने रिकॉर्ड के मायने कुछ अधिक नहीं रह गए हैं।

इंग्लैंड का पलड़ा रहा है भारी

टी20 फॉर्मेट में इंग्लैंड का पलड़ा पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा भारी रहा है। दोनों के बीच खेले गए मुकाबलों में 17 बार जीत इंग्लैंड के खाते में गई वहीं 9 बार पाकिस्तान की टीम विजय हासिल कर सकी। हाल ही में विश्व कप से कुछ दिन पहले पाकिस्तान में आयोजित सात मैचों की टी20 सीरीज इंग्लैंड ने 4-3 के अंतर से अपने नाम की थी।

दो हार के साथ पाकिस्तान की थी शुरुआत

मौजूदा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने लगातार दो हार के साथ शुरुआत की थी। भारत अलावा जिंबाब्वे ने उसे पटखनी दी थी। लेकिन इसके बाद उसने लगातार चार मैच जीतकर फाइनल तक का सफर तय किया। दक्षिण अफ्रीकी टीम की नीदरलैंड के खिलाफ 13 रन से हार ने पाकिस्तान के लिए आखिरी मैच में सेमीफाइनल के दरवाजे खोल दिए थे। ऐसे में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से पटखनी देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

इंग्लैंड को आयरलैंड से मिली थी मात

वहीं इंग्लैंड की टीम को ग्रुप दौर में आयरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। उसका एक मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया बावजूद इसके उसने अपने तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसके बाद सेमीफाइनल में खिताब की दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया को 10 विकेट के अंतर से करारी मात देकर फाइनल का टिकट हासिल किया। भारत की हार के साथ ही फाइनल में भारत-पाकिस्तान के बीच खिताबी जंग का इंतजार कर रहे प्रशंसकों के अरमानों पर पानी फिर गया।

दोनों हुई हैं उलटफेर का शिकार

पाकिस्तान और इंग्लैंड दोनों टीमों के मौजूदा टी20 विश्व कप में बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान को जिंबाब्वे के खिलाफ और इंग्लैंड को आयरलैंड के खिलाफ हार मिली। बावजूद इसके दोनों टीमें ने शानदार क्रिकेट खेलकर फाइनल में प्रवेश किया। पाकिस्तान की टीम को उसकी जीवटता और कभी ना हार मानने के लिए जाना जाता है। लेकिन दोनों टीमों के बीच का इतिहास पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब बन रहा है।

दोनों की संभावित एकादश:

पाकिस्तान:

बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी।

इंग्लैंड:

जोस बटलर(विकेटकीपर और कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान/फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड/क्रिस जॉर्डन/डेविड विली, आदिल राशिद।
फाइनल मैच भारतीय समयानुसार मैच मेलबर्न में दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार), टॉस मैच से आधा घंटा पहले यानी 1:00 बजे होगा।
लेटेस्ट न्यूज

आज का कन्या राशिफल, 07 दिसंबर 2022: आर्थिक मामलों में न करें जल्दबाजी, भारी नुकसान के हैं संकेत

    07  2022

आज का धनु राशिफल, 07 दिसंबर 2022: प्यार-मोहब्बत के रिश्तों में खिटपिट, पढ़ाई-लिखाई में भी मन नहीं

    07  2022 -     -

आज का मेष राशिफल, 07 दिसंबर 2022: अचानक होगा धन लाभ, जमीन जायदाद के बन सकते हैं मालिक

    07  2022

आज का वृषभ राशिफल, 07 दिसंबर 2022: घर परिवार में रह सकता है तनाव, विनम्रता से लेना होगा काम

    07  2022

आज का मिथुन राशिफल, 07 दिसंबर 2022: मुश्किल भरा दौर है, कोशिशें बरकरार रखने की जरूरत

    07  2022

आज का कर्क राशिफल, 07 दिसंबर 2022: रोजमार्रे के खर्चे से हैं परेशान, आमदनी से ज्यादा बचत पर करें काम

     07  2022

आज का मकर राशिफल, 07 दिसंबर 2022: आर्थिक स्थिति ठीक, पर गर्लफ्रेंड से हो सकता है ब्रेक अप

    07  2022

MCD Election Result: कौन करेगी दिल्ली नगर निगम पर राज? BJP या AAP, आज आएंगे नतीजे, सुबह 8 बजे से होगी वोटों की गिनती

MCD Election Result        BJP  AAP     8
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited