भारत ने 73 साल में पहली बार जीता थॉमस कप का खिताब, 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से रौंदा

India win Thomas cup title: भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचते हुए रविवार को 73 साल में पहली बार थॉमस कप खिताब जीता। भारत ने फाइनल में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से मात देकर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

Kidambi Srikanth
थॉमस कप ट्रॉफी के साथ भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम 
मुख्य बातें
  • 73 साल से चल रहे थॉमस कप में पहली बार चैंपियन बना भारत
  • भारत ने 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को मात देकर खिताब जीता
  • भारत ने फाइनल में इंडोनेशिया को 3-0 से मात दी

India win Thomas Cup title after beating 14 time champions Indonesia: भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने 73 साल में पहली बार थॉमस कप का खिताब जीता। भारत ने 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को फाइनल में 3-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया। भारत की तरफ से लक्ष्‍य सेन, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी व किदांबी श्रीकांत ने मैच जीतकर भारत को चैंपियन बनाया। भारत थॉमस कप खिताब जीतने वाला छठा देश बना है। इससे पहले केवल 5 देशों ने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का खिताब जीता था। 

नॉकआउट चरण में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे लक्ष्य ने सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए पहले सिंगल्‍स मैच में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी एंथोनी सिनिसुका गिंटिंग को 8-21 21-17 21-16 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई।

इसके बाद सात्विक और चिराग की देश की शीर्ष पुरुष डबल्‍स जोड़ी ने इसके बाद प्रतिकूल हालात में शानदार वापसी करते हुए दूसरे गेम में चार मैच प्वाइंट बचाए और मोहम्मद अहसन और केविन संजय सुकामुल्जो की जोड़ी को 18-21 23-21 21-19 से हराकर भारत की बढ़त को 2-0 किया।

दूसरे सिंगल्‍स में श्रीकांत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों के गोल्‍ड मेडलिस्‍ट जोनाथन क्रिस्टी को सीधे गेम में 48 मिनट में 21-15 23-21 से हराकर भारत को 3-0 की विजयी बढ़त दिला दी।

भारतीय सरकार ने थॉमस कप 2022 खिताब जीतने वाली भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को 1 करोड़ रुपए की ईनामी राशि देने की घोषणा की है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक उपलब्धि पर ट्विटर के जरिये बैडमिंटन टीम को शुभकामनाएं दी है। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'भारतीय बैडमिंटन ने इतिहास रच दिया। पूरा देश भारत के थॉमस कप जीतने से खुश है। हमारी संपूर्ण टीम को बधाई और भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं। यह जीत कई आगामी खिलाड़‍ियों को प्रोत्‍साहित करेगी।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर