Commonwealth Games 2022: तीसरे दिन भारत को मिली दोहरी स्वर्णिम सफलता, क्रिकेट में पाकिस्तान और हॉकी में घाना को रौंदा

CWG 2022 day Three India's Performence: भारतीय दल के लिए 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरा दिन दोहरी स्वर्णिम सफलता वाला रहा। वहीं भारतीय महिलाओं ने पाकिस्तान को क्रिकेट में रौंद दिया।

CWG-Games-2022-Day-Three
राष्ट्रमंडल खेल 2022 तीसरा दिन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 22वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन भारत ने जीते दो स्वर्ण पदक
  • अंक तालिका में 3 स्वर्ण, 2 रजत और एक कांस्य पदक के साथ भारत पहुंचा छठे पायदान पर
  • अबतक भारोत्तोलकों ने जीते हैं भारत के लिए सभी 6 पदक

बर्मिंघम: 22वे राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा दिन भारतीय दल के दोहरी स्वर्णिम संफलता वाला रहा। दूसरे दिन भारत को मीराबाई चानू के स्वर्ण सहित कुल चार पदक मिले थे। रविवार को तीसरे दिन जेरमी लालरिनुंगा ने 67 किग्रा भारवर्ग और अचिंत शाउली ने 73 किग्रा वर्ग में भारत को स्वर्ण पदक दिलाए। इसके साथ ही मौजूदा खेलों में भारत 3 स्वर्ण, 2 रजत और एक कांस्य पदक सहित कुल 6 पदक जीत चुका है और अंक तालिका में छठे पायदान पर है। आईए जानते हैं तीसरे दिन की दोहरी स्वर्णिम सफलता सहित अन्य स्पर्धाओं में कैसा रहा भारतीय दल का हाल। 

वेटलिफ्टिंग:
भारत को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन भारत को दूसरा स्वर्ण पदक जेरमी लालरिनुंगा ने पुरुषों की 67 किग्रा भारवर्ग स्पर्धा में दो नए गेम्स रिकॉर्ड कायम करते हुए दिलाया। उन्होंने कुल 300 किलोग्राम वजन उठाया। स्नेच में उन्होंने 140 किग्रा भार उठाकर नया गेम्स रिकॉर्ड बनाया। क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 160 किग्रा भार उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।

भारत को दिन का दूसरा स्वर्ण पदक अचिंत शाउली ने पुरुषों के 73 किग्रा वर्ग में दिलाया। शाउली ने कुल 313 किलो वजन उठाकर राष्ट्रमंडल खेलों का नया रिकॉर्ड कायम किया वहीं। स्नेच राउंड में 143 किलो वजन उठाकर भी उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ा। क्लीन एंड जर्क में 170 किग्रा तीसरे राउंड में उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 

सातवें स्थान पर रहीं हजारिका 
महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में भारत की पोपी हजारिका सातवें स्थान पर रहीं। पोपी का स्नेच में पहला प्रयास ही सही रहा और उसमें उन्होंने 81 किग्रा भार उठाया। उसके बाद उनके दो प्रयास विफल रहे। क्लीन एंड जर्क राउंड में केवल उनका दूसरा प्रयास सफल रहा जिसमें वो 102 किग्रा भार उठाने में सफल रहीं। उन्होंने कुल 183 किग्रा भार उठाया और सातवें पायदान पर रहीं।

हॉकी(पुरुष): भारत ने घाना को रौंदा
टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम ने रविवार को घाना के खिलाफ धमाकेदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। मनप्रीत सिंह के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने घाना को 11-0 के बड़े अंतर से मात दी। भारत के जीत के हीरो हरमनप्रीत सिंह रहे उन्होंने गोलों की हैट्रिक लगाई। उनके अलावा जुगराज सिंह ने दो और अभिषेक, शमशेर सिंह, नीलाकांत शर्मा, आकाशदीप सिंह, वरुण कुमार और मनदीप सिंह ने एक-एक गोल किए। घाना को पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन वो एक बार भारतीय गोल पोस्ट को नहीं भेद सके। 

क्रिकेट(महिला): 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने वाली भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को बारिश से प्रभावित मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 8 विकेट के अंतर से मात दी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम 18 ओवर में 99 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद जीत के लिए मिले 100 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने स्मृति मंघाने की 63(43) रन की नाबाद पारी की बदौलत 8 विकेट और 38 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। 

स्क्वाश:
जोशना चिनप्पा ने न्यूजीलैंड की कैटलीन वाट्स को 3 -1 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों की महिला एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। जोशना ने कीवी खिलाड़ी को 11-8, 9-11, 11-4, 11-6 के अंतर से  से मात दी।  अब उनका सामना कनाडा की होली नॉटन से होगा। वहीं सौरव घोषाल ने राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी घोषाल ने कनाडा के डेविड बेलारगियोन को 11-6, 11-2, 11-6 से हराया।

स्वीमिंग: 
तैराक श्रीहरि नटराज ने 25.38 सेकेंड का समय निकालकर 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल के लिये क्वालीफाई किया।वह सेमीफाइनल में आठवें नंबर पर रहे। शीर्ष आठ तैराकों ने ही एक अगस्त को होने वाले फाइनल में जगह बनाई। अनुभवी साजन प्रकाश पुरूषों की 200 मीटर बटरफ्लाई में नौवें स्थान पर रहे।

बॉक्सिंग: 
विश्व चैम्पियन मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को राष्ट्रमंडल खेलों के महिला लाइटवेट 50 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जबकि शिव थापा (63.5 किलो) और सुमित कुंडू (75 किलो) राउंड 16 में हारकर बाहर हो गये। जरीन ने आरएससी (रैफरी द्वारा मुकाबला रोकना) से महिलाओं के लाइटवेट वर्ग में मोजांबिक की हेलेना इस्माइल बागाओ पर जीत दर्ज कर अंतिम आठ में जगह बनायी लेकिन थापा को विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता स्कॉटलैंड के रीस लिंच से मिली 1-4 की हार से खेलों से निराशाजनक तरीके से बाहर होना पड़ा। सुमित को मिडिलवेट वर्ग में आस्ट्रेलिया के कालम पीटर्स ने 5-0 से हराया ।

बैडमिंटन:
गत चैम्पियन भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में मिश्रित टीम बैडमिंटन स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत का सेमीफाइनल में सामना सिंगापुर से हो सकता है। अश्विनी पोनप्पा और बी सुमित रेड्डी ने जारेड एलियोट और डी जोर्डान को 21-9, 21-11 से हराया। लक्ष्य सेन ने काडेन काकोरा को 21-5, 21-6 से शिकस्त दी। वहीं युवा आकर्षि कश्यप ने जोहानिता शोल्ज को 21-11, 21-16 से हराया।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर