Life Lessons From Sri Krishna: भगवान श्रीकृष्ण से सीखें रिश्ते निभाने की कला, ये रहे जीवन जीने के 6 बड़े गुण

Life Lessons To Learn From Sri Krishna: हिंदू शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का मानना ​​था कि अच्छा करने वाले को कभी दुख नहीं होता। जो कोई भी अपने कर्तव्य का पालन करता है वह हमेशा भगवान श्रीकृष्ण द्वारा संरक्षित रहेगा।

दीपक पोखरिया

Updated Nov 12, 2022 | 03:46 PM IST

lord krishna

गवान श्रीकृष्ण से सीखें रिश्ते निभाने की कला।

तस्वीर साभार : iStock
Life Lessons To Learn From Sri Krishna: आपने अगर महाभारत (Mahabharata) पढ़ी है तो आप कृष्ण (Krishna) के बारे में सब कुछ जानते होंगे। भगवान श्रीकृष्ण का जीवन (Life) किसी सबक से कम नहीं रहा है। जो लोग अपने जीवन से संघर्ष कर रहे हैं, वह भगवान श्रीकृष्णा की शिक्षाओं से बहुत कुछ सीख सकते हैं और शांतिपूर्ण जीवन जी सकते हैं। आइए जानते हैं भगवान श्रीकृष्ण की उन बातों को जो आज भी हमें जीवन जीने का सही तरीका सिखाती हैं।

भगवान श्रीकृष्ण की ओर से जीवन जीने के ये हैं 6 बड़े गुण:-

जिसे तुम प्यार करते हो उसे कभी मत त्यागो
भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी से गहरा लगाव था और उन्होंने केवल अपनी प्रतिबद्धताओं के कारण इसे बजाना कभी बंद नहीं किया। युद्ध के समय भी वह उनके साथ था।
सब कुछ अच्छे के लिए होता है
भगवान श्रीकृष्ण के अनुसार जो होता है, अच्छे के लिए होता है। अगर आप जीवन में एक बुरे समय से गुजर रहे हैं, तो इसके पीछे एक कारण है और जीवन में जो कुछ भी आपके सामने आए उसे आपको स्वीकार करना चाहिए। वर्तमान में जीना महत्वपूर्ण है और भविष्य की चिंता न करें, क्योंकि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते।
कर्म का महत्व
गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि जब भी हम नैतिक दुविधा में हों, हमें अपने कर्तव्य यानी धर्म पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि भावनाएं हमें कमजोर बनाती हैं, और हम कर्तव्य पथ से विचलित हो जाते हैं। भगवान श्रीकृष्ण के अनुसार धर्म प्रकृति में वस्तुनिष्ठ है और हमें अपनी व्यक्तिपरक भावनाओं को इसके रास्ते में नहीं आने देना चाहिए।
अच्छे कामों का हमेशा फल मिलेगा
हिंदू शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का मानना था कि अच्छा करने वाले को कभी दुख नहीं होता। जो कोई भी अपने कर्तव्य का पालन करता है वह हमेशा भगवान श्रीकृष्ण द्वारा संरक्षित रहेगा। अपने जीवन के दौरान हम जो विकल्प चुनते हैं, वे हमारे भाग्य का फैसला करते हैं और जो अच्छा चुनते हैं वे हमेशा सुरक्षित रहते हैं।
कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता
भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि कोई भी काम छोटा नहीं होता। आपको अपने काम से प्यार करना चाहिए और उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये बड़ा या छोटा है। अपनी नौकरी से वास्तव में संतुष्ट होना और हर समय उसका सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
हर किसी को एक दोस्त की जरूरत होती है
सुदामा के साथ भगवान कृष्ण की दोस्ती कुछ ऐसी है जिसे हम सभी संजोते हैं। उन्होंने एक-दूसरे के साथ जो बंधन साझा किया, उससे बहुत कुछ सीखने को मिला है। शास्त्रों के अनुसार इनकी दोस्ती प्यार और सम्मान की होती है। द्रौपदी के साथ भगवान श्रीकृष्ण की मित्रता भी अत्यधिक मूल्यवान है, क्योंकि यह हमें मित्रता में विश्वास और एकता के महत्व को सिखाती है।
लेटेस्ट न्यूज

Video: अब हार्ट अटैक से दुल्हन की मौत, जयमाला के दौरान स्टेज पर गिरी और मातम में बदल गई खुशियांं

Video

New Punjabi Song 2022: पंजाबी सिंगर Garry Sandhu के नए गाने 2Ni ने मचा धमाल, लोगों ने बताया मास्टरपीस!

New Punjabi Song 2022   Garry Sandhu    2Ni

Urdu Bhavan के खिलाफ BJP के राणे: बोले- Agripada में न बनाने देंगे, Matoshree के पास बनाओ

Urdu Bhavan   BJP   - Agripada     Matoshree

कांग्रेस पार्षद ने भजन सुनने के बाद किया पार्टी से इस्तीफे का ऐलान! बोलीं-जो राम को लाये हम उनको लाएंगे...

             -

पिता को याद कर आमिर खान का छलका दर्द, बोले- अब्बा जान के पास कभी नहीं थे पैसे...

         -

अपने बच्चों के स्किन की कैसे करती हैं देखभाल, करीना कपूर ने किया पूरे रुटीन का खुलासा

Bigg Boss 16: बिग बॉस के सामने फूट-फूटकर रोने लगीं प्रियंका चौधरी, कहा- 'पता नहीं काम मिलेगा या नहीं'

Bigg Boss 16     -     -

IND vs BAN 1st Odi Live Score: भारत बनाम बांग्‍लादेश पहले वनडे के लाइव अपडेट्स जानें यहां

IND vs BAN 1st Odi Live Score
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited