बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग पर सियासत, तेजस्वी के बाद नीतीश कुमार ने कही ये बात

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर एक बार फिर सियासत हो रही है। तेजस्वी यादव के नीतीश कुमार ने कहा कि फैसला केंद्र सरकार को लेना है।

Politics on the demand of special status for Bihar, after Tejashwi, Nitish Kumar said decision has to be taken by central government
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा पर सीएम नीतीश कुमार  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग को लेकर तेजस्वी प्रसाद यादव ने बीजेपी-जदयू गठबंधन पर निशाना साधा।
  • सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार को गरीब राज्यों की मदद करनी चाहिए, फैसला केंद्र सरकार को लेना है।

पटना : बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने मंगलवार को नीतीश सरकार के मंत्री बिजेंद्र यादव उस बयान से संबंधित खबर को ट्विटर पर शेयर किया जिसमें उन्होंने कहा था कि अब बिहार सरकार केंद्र से विशेष दर्जे की मांग नहीं करेगी। इस पर आरजेडी नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कटाक्ष करते हुए कहा कि 2024 के आम चुनाव में अगर उनकी पार्टी की अगुवाई वाली गठबंधन को 40 में से 39 सीटें मिलती हैं तो जो भी प्रधानमंत्री बनेंगे, वह खुद पटना आकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का ऐलान करेंगे। इसके बाद बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर कहा कि केंद्र सरकार को गरीब राज्यों की मदद करनी चाहिए। फैसला केंद्र सरकार को लेना है लेकिन हम कहते रहे हैं कि राज्य का विकास होना चाहिए।

गौर हो कि एक दिन पहले बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा था कि 2024 के आम चुनाव में अगर उनकी पार्टी की अगुवाई वाली गठबंधन को 40 में से 39 सीटें मिलती हैं तो जो भी प्रधानमंत्री बनेंगे, वह स्वयं पटना आकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की घोषणा करेंगे।

तेजस्वी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि 2024 में अगर हमारा गठबंधन बिहार की 40 में से 39 सीटें जीतता है तो जो भी प्रधानमंत्री बनेंगे, वह स्वयं पटना आकर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि हम नीति, सिद्धांत, सरोकार, विचार और वादे पर अडिग रहते हैं। हमारी रीढ़ की हड्डी सीधी है। हम जो कहते हैं वो करते हैं।

योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र यादव ने बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने की अपनी पार्टी जदयू की लगातार मांग पर हाल ही में कहा था कि हमने कई बार इस मुद्दे को केंद्र के सामने उठाया, साथ ही इसे लेकर कमेटी का गठन भी किया जिसकी रिपोर्ट केंद्र को सौंपी गई लेकिन कुछ नहीं हुआ। किसी भी चीज की एक सीमा होती है, अब कब तक हम इसे लेकर बैठे रहेंगे। अब बिहार के लिए हर क्षेत्र में विशेष सहायता की मांग केंद्र सरकार से की जाएगी।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर