Bihar Chunav: दूसरे चरण में नीतीश कुमार के 4 मंत्रियों की चुनावी किस्मत पर फैसला 

Bihar Assembly Elections: तेजस्वी और तेज प्रताप के अलावा दूसरे चरण में ऐसे कई उम्मीदवार हैं जिन पर लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। बांकीपुर सीट काफी अहम मानी जा रही है।

Bihar Chunav: four ministers of Nitish government in fray in second phase
बिहार चुनाव : दूसरे चरण में नीतीश कुमार के 4 मंत्रियों की चुनावी किस्मत पर फैसला।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में मंगलवार को 94 सीटों पर पड़ रहे वोट
  • इस चरण में तेजस्वी, तेज प्रताप सहित कई बड़े चेहरे चुनाव मैदान में हैं
  • तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होगा और नतीजे 10 नवंबर को आएंगे

पटना : बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में मंगलवार को 17 जिलों की 94 सीटों पर वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण के चुनाव में बड़े नामी-गिरामी चेहरे हैं जिनकी चुनावी किस्मत पर जनता अपना फैसला सुनाएगी। महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एवं राजद नेता तेजस्वी यादव एवं उनके भाई तेज प्रताप यादव सहित कई बड़े नेताओं की चुनावी किस्मत आज ईवीएम में बंद हो जाएगी। इस चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चार मंत्री भी चुनाव मैदान में है।  पहले चरण में नीतीश सरकार के आठ मंत्री चुनाव मैदान में थे।  

इस चरण में नीतीश के चार मंत्री मैदान में 
दूसरे चरण में नीतीश सरकार के जिन चार मंत्रियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला जनता करेगी, उनमें  पटना सीट से पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, मधुबन से सहकारिता मंत्री रणधीर सिंह, नालंदा से ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार और हथुआ से राज्य मंत्री रामसेवक सिंह चुनाव मैदान में हैं। तेजस्वी और तेज प्रताप के अलावा दूसरे चरण में ऐसे कई उम्मीदवार हैं जिन पर लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। बांकीपुर सीट काफी अहम मानी जा रही है। इस सीट पर शत्रुघ्न सिह्ना के बेटे लव सिन्हा, प्लुरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी और भाजपा के नितिन नबीन के बीच मुकाबला है। 

लालू के समधी चंद्रिका राय आजमा रहे किस्मत
वहीं, सारण जिले की परसा सीट पर लालू के समधी एवं तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर राय का मुकाबल राजद प्रत्याशी छोटे लाल राय से है। राय पहले जद-यू के टिकट पर चुनाव जीतते आए हैं लेकिन इस बार वह राजद के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

राघोपुर सीट पर तेजस्वी यादव
राघोपुर सीट पर तेजस्वी यादव का मुकाबला भाजपा के सतीश कुमार से है। 2010 के विधानसभा चुनाव में कुमार ने तेजस्वी की माता राबड़ी देवी को हराया था लेकिन भाजपा नेता को पिछले विस चुनाव में तेजस्वी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। जबकि तेज प्रताप  वैशाली की महुआ सीट की जगह इस बार समस्तीपुर की हसनपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

कोरोना संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हो रहा है। पहले चरण का मतदान गत 28 अक्टूबर को हुआ। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर चुनाव हुआ। तीसरे दौर में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग होगी जबकि नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ रही लोजपा ने चुनावी मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।


 

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर