मुंबईवासियों टू व्हीकल से निकल रहे हैं बाहर तो ये नियम जानें लें, नहीं तो लगेगा जुर्माना, सस्पेंड होगा लाइसेंस

Mumbai Traffic New Rules: गुरुवार से घर से बाहर निकलने से पहले आप थोड़ा संभल जाएं, क्योंकि मुंबई में कल से नए ट्रैफिक नियम लागू होने जा रहे हैं। वाहन चालक अगर बिना हेलमेट मिले तो पांच सौ रुपए जुर्माना लगने के साथ ही तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा। ऐसे में ये वाहन चालक तीन माह तक वाहन ही नहीं चला सकेंगे।

Mumbai Traffic New Rules
मुंबई में गुरुवार से लागू होंगे नए ट्रैफिक नियम  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • हेलमेट नहीं पहना तो 500 रुपए जुर्माना, लाइसेंस तीन माह के लिए सस्पेंड
  • गुरुवार से पचास ट्रैफिक पुलिस चौकियों पर तैनात पुलिसकर्मी करेंगे चैकिंग
  • ट्रैफिक पुलिस दिखाएगी सख्ती, साफ निर्देंश—नियम सबके लिए एक

Mumbai Traffic New Rules: मुंबईवासियों के लिए जरूरी खबर है। गुरुवार से घर से बाहर निकलने से पहले आप थोड़ा संभल जाएं, क्योंकि मुंबई में कल से नए ट्रैफिक नियम लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियम तोड़ना वाहनचालकों को भारी पड़ सकता है। इसके लिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है।

करीब पचास ट्रैफिक पुलिस चौकियों पर तैनात पुलिसकर्मी गुरुवार से दोपहिया वाहन चालकों की चैकिंग करेंगे। अगर दोपहिया वाहन चालक बिना हेलमेट के मिले तो भारी जुर्माने के साथ ही लाइसेंस भी सस्पेंड होगा। वाहन चालक के साथ ही पीछे बैठी सवारी के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। 

ये मिलेगी सजा, कई महीनों तक रहेगी याद

मुंबई ट्रैफिक पुलिस के अनुसार वाहन चालक अगर बिना हेलमेट मिले तो पांच सौ रुपए जुर्माना लगने के साथ ही तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा। ऐसे में ये वाहन चालक तीन माह तक वाहन ही नहीं चला सकेंगे। पुलिस ने इस संबंध में करीब पंद्रह दिन पहले ही निर्देश जारी कर दे दिए थे, जिससे लोग हेलमेट की अनिवार्यता को मानें और समझें। ​इसके बाद ही गुरुवार से चैकिंग अभियान शुरू हो जाएगा। पुलिस उपायुक्त (यातायात) रक्ततिलक रोशन का कहना है कि हम इस नए नियम को सख्ती से लागू करेंगे। किसी को भी लापरवाही नहीं करने दी जाएगी। उन्होंने साफ कहा कि अगर कोई वाहन चालक इसका विरोध भी करेगा तो कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि नियम सभी के लिए समान है।

अभी भी हो रहे हैं चालान, पर अब सख्ती   

आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि अभी मुंबई में बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चालने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। अभी भी पुलिस ऐसे लोगों का चालान कर रही है। 6 मार्च से 6 जून के बीच ऐसे 27 हजार से ज्यादा वाहनचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। वहीं 13 हजार से ज्यादा वाहन चालकों का लाइसेंस सस्पेंड किया गया है। लेकिन गुरुवार से इसमें और सख्ती दिखाई जाएगी।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर