Mumbai Local: वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके 15 अगस्त से कर सकेंगे मुंबई लोकल में सफर, ऐसे मिलेगा पास

Mumbai local train: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबई के लोग 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे।

Uddhav Thackeray
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 

मुख्य बातें

  • टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबईवासी 15 अगस्त से लोकल ट्रेन में कर सकते हैं सफर
  • मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की इसकी घोषणा

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि कोविड 19 वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले लोगों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन सेवाएं 15 अगस्त से शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि यात्री मोबाइल ऐप के माध्यम से (लोकल) ट्रेन पास डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है वे शहर के नगरपालिका वार्ड कार्यालयों के साथ-साथ उपनगरीय रेलवे स्टेशनों से फोटो पास ले सकते हैं। 

15 अगस्त से जिन लोगों को यात्रा से कम से कम पंद्रह दिन पहले कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली है, वे मुंबई लोकल ट्रेनों में यात्रा करने के पात्र होंगे। मुख्यमंत्री ठाकरे ने रविवार को राज्य को संबोधित करते हुए कहा कि एक ऐप विकसित किया गया है और इसका विवरण सोमवार को उपलब्ध कराया जाएगा। जो पात्र हैं उन्हें ऐप पर अपने टीकाकरण का विवरण देना होगा। फिर उन्हें डाउनलोड करने योग्य पास प्रदान किया जाएगा जो उन्हें लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति देगा। जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, उनके लिए स्थानीय नगरपालिका वार्ड कार्यालयों या उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर पास के लिए आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध होगी। धीरे-धीरे जैसे-जैसे पास जारी किए जाते हैं, यह संकेत देगा कि अधिक लोग टीकाकरण कर रहे हैं। तदनुसार, हम सब कुछ खोलना शुरू कर देंगे।

मुंबई में लोकल ट्रेनों को खोलने के लिए राज्य सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा था। शुक्रवार को महाराष्ट्र भाजपा ने मुंबई के विभिन्न उपनगरों में शहर में टीकाकरण वाले लोगों के लिए लोकल ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। इसी मांग को लेकर भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने इससे पहले 23 जुलाई को मुंबई में धरना दिया था। इसके अतिरिक्त, बॉम्बे हाई कोर्ट इसी मामले में एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा है।

वर्तमान में आम लोगों को मुंबई उपनगरीय ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति नहीं है। लोकल ट्रेनें केवल आवश्यक क्षेत्रों और सरकारी सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए संचालित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार दुकानों, मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को छूट देने पर विचार कर रही है और सोमवार को कार्यबल की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर