Parenting Tips: बच्चे घर का खाना खाने में करते हैं आनाकानी, तो अपनाएं ये टिप्स, बढ़ेगी दिलचस्पी

Eating tips for children: बच्चों को खाना खिलाने की चिंता हर पेरेंट्स को होती है। बच्चे घर का खाना खाने में कई बहाने बनाते हैं और यह आदत बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होती है। ऐसे में कुछ टिप्स को अपनाकर इस आदत से छुटकारा पाया जा सकता है।

Homemade Food for Kids
kids health  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बच्चों को ज्यादातर बाहर का जंग फूड ही पसंद आता है, लेकिन यह आदत बच्चों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है
  • उनके विकास से लेकर उनके स्वास्थ्य तक कई समस्या पैदा कर सकती है
  • आजकल कम उम्र में ही बच्चे बड़ी से बड़ी बीमारियों से घिर जाते हैं

Healthy Homemade Food For Kids: अक्सर बच्चे खाने- पीने में खूब आनाकानी करते हैं। घर का खाना न खाने की आदत मां-बाप के लिए सबसे बड़ी चिंता का कारण बन जाती है। बच्चों को ज्यादातर बाहर का जंग फूड ही पसंद आता है, लेकिन यह आदत बच्चों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। उनके विकास से लेकर उनके स्वास्थ्य तक कई समस्या पैदा कर सकती है। आजकल कम उम्र में ही बच्चे बड़ी से बड़ी बीमारियों से घिर जाते हैं। इसका कारण बाहर का खानपान ही है। मां-बाप की सबसे बड़ी समस्या है बच्चों को घर का पर्याप्त भोजन खिलाना। बाहर का खाना खिलाने की जिद्द कभी पूरी नहीं करनी चाहिए। इसके बदले हम घर पर ही बच्चों के खाने का नियम और तरीका बदल दें तो बच्चों को घर का खाना भी स्वादिष्ट और अच्छा लगेगा। आइए जानते हैं बच्चों की इस आदत से छुटकारा कैसे पाया जाए।

Also Read: बेबी की दूध की बोतल में होनी चाहिए ये खूबियां, वरना बच्‍चा पड़ सकता है बीमार

बच्चों के प्लेट को अच्छे से सजाएं

छोटे बच्चे बाहर की चीजों को देखकर इसलिए जल्दी आकर्षित होते हैं, क्योंकि बाहर की चीजें काफी कलरफुल और आकर्षित करने वाली होती है। अगर यही हम घर पर करें तो बच्चे भी घर के खाने की तरफ आकर्षित हो सकते हैं। ऐसा करने के लिए बच्चों की प्लेट को हेल्दी खाने के आइटम से अच्छी तरह सजाएं। प्लेट में कुछ अलग-अलग तरह की सब्जियां व फल से प्लेट को सजाकर बच्चों के सामने पेश करें। ऐसा देखकर खाने के लिए उनकी दिलचस्पी बढ़ेगी।

खाना का टाइम टेबल करें सेट

सबसे बड़ी चीज है बच्चों का टाइम टेबल। बच्चों के खाने का टाइम टेबल आप अपने मुताबिक फिक्स कर लें और उसी टाइम टेबल पर बच्चों को थोड़ा थोड़ा खाना देते रहें। अगर उनका टाइम न हो तो बच्चे दिनभर कुछ ना कुछ खाने के लिए मांगते रहेंगे। और ऐसे में आप उनकी भूख मिटाने के लिए चॉकलेट व स्नैक्स देकर बड़ी गलती कर देंगे।

Also Read: बच्चों को नहलाने से लगता है डर, यहां जानें शिशु को नहलाने का सही तरीका

नई नई रेसिपी बना कर दें

बच्चे हमेशा एक जैसा खाना खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में कुछ नया ट्राई करें। हर दिन बच्चों के लिए कुछ नई नई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। भले ही थोड़ा बनाएं, लेकिन कुछ अलग जैसे कभी रोटी का पिज़्ज़ा बना लीजिए। इससे बच्चे रोटी भी प्यार से खा लेंगे। ऐसे कई तरीके हैं जिससे बच्चों को घर के खाने की तरफ आकर्षित किया जा सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर