Aroma Candle: एनिवर्सरी पर घर में बनाइए अरोमा कैंडल, पतिदेव हो जाएंगे कायल

Homemade Aroma Candle: घर के माहौल को रिलैक्सिंग और पॉजिटिव बनाने के लिए अरोमा कैंडल्स काफी इस्तेमाल की जाती है। आप घर पर भी अपनी मनपसंद खुशबू और रंग वाली मोमबत्ती बना सकती हैं, जो आपके बैडरूम को महकाने और आपको अच्छा फील कराने में कारगर होंगी।

Homemade Aroma Candle
Aroma Candle 
मुख्य बातें
  • सोया मोम से बनी कैंडल से माहौल बनेगा खुशनुमा
  • पैराफिन अरोमा कैंडल से महक उठेगा घर का कोना-कोना
  • मन को शांत और अच्छा फील कराएगी बीज़वैक्स कैंडल

Homemade Aroma Candle: घर के कोने काने को सजाने और महकाने के लिए ज्यादातर मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। मौका चाहे कोई भी हो, घर के माहौल को चकाचक बनाने के लिए मोमबती एक अहम भूमिका निभाती है। मौका चाहे त्यौहारों का हो या एनिवर्सरी का, हर मौके को खास बनाने का काम भी करती है मोमबत्ती। अगर मोमबत्ती खुशबूदार हो, तो माहौल और ज्यादा खुशनुमा और पॉजिटिव बन जाता है। ऐसे में अपने किसी भी मौके को खास और यादगार बनाने के लिए आप घर पर ही अरोमा कैंड को बना सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं घर पर ही अलग-अलग तरह की अरोमा कैंडल को बनाने की विधि के बारे में-

पढ़ें- शादी से पहले होने वाले पार्टनर से पूछें ये 8 सवाल, इसके बाद ही करें जीवन साथी का फैसला

घर पर अरोमा कैंडल बनाने का तरीका

पैराफिन अरोमा कैंडल
किसी भी तरह की मोमबत्ती बनाने के लिए जरूरत पड़ती है मोम की। अधिकतर मोमबत्तियां पैराफिन मोम से ही बनाई जाती हैं। पैराफिन से मोमबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले मोम को पिघला लें। मोम को पिघलाने के लिए हल्की आंच या फिर गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब इसमें अपनी पसंद की खुशबू वाला नेचुरल ऑयल मिक्स करें। मोमबत्ती को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद के रंग भी मिला सकते हैं। अब मोम को अच्छे से मिक्स करके मोमबत्ती के सांचे में डालें और जमने के लिए फ्रिज में रख दें। इसे आप कमरे के नेचुरल तापमान में भी जमा सकते हैं। मोम के जमने के बाद आपकी मोमबत्ती तैयार है।

सोया मोम से बनाए खुशबूदार कैंडल
अरोमा कैंडल बनाने के लिए सोया मोम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस मोम की खासियत है कि ये पर्यावरण के लिए भी अच्छा होता है। इसके साथ ही ये दूसरे मोम की तुलना में धीमे जलता है। सोया मोम की मोमबत्ती बनाने के लिए पहले इसे हल्की आंच पर पिघला लें। फिर इसमें प्राकृतिक खुशबू वाला अपना नमपसंद ऑयल और रंग डालकर मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद मोम को आंच से उतारकर किसी सांचे में डालकर जमा दें। मोम के जमने के बाद मोमबत्ती को कमरे में जलाएं। भीनी-भीनी खुशबू से पूरा घर महक उठेगा।

मधुमोम से बनाएं मोमबत्ती
मधुमोम (Beeswax) से भी अरोमा कैंडल बनाई जा सकती है। इस मोम को वायुमंडल को साफ करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस मोम से मोमबत्ती बनाने के लिए भी पहले मोम को पिघला लें और इसमें मनपसंद खुशबूदार तेल और रंग डालकर अपनी मनपसंद शेप में जमने के लिए रख दें। मोम के जमने के बाद आपकी खुशबूदार मोमबत्ती तैयार है। अब आप जब चाहे तब इसका इस्तेमाल कर घर के माहौल को खुशबूदार और रोमांटिक बना सकते हैं।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर