Tips for Summer: गर्मी में घर पर रहकर भी बीमार हो रहे हैं लोग, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips for Preventing Heat: गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में व्यक्ति को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। घर पर हो या बाहर इस गर्मी में हर तरह से बचाव जरूरी हैं।

Heat stroke
Heat stroke in summer  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • तापमान तेजी से बढ़ते हुए 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है
  • घर पर हाइड्रेशन का विशेष ख्याल रखें
  • गर्मियो में तरल पदार्थों का सेवन जरूर करें

How To Deal With Heat stroke At Home: जून का महीना आ गया है। ऐसे में गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तापमान तेजी से बढ़ते हुए 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। आसमान से मानो आग बरस रही हो। ऐसे में हर कोई घर पर ही रहना पसंद करता है। बहुत जरूरी काम हो तभी लोग बाहर निकलते हैं, लेकिन घर पर रहने वाला व्यक्ति भी अगर गर्मी में सावधानी न बरतें तो बीमार होने की पूरी संभावना होती है। इसलिए घर पर रहने वाले व्यक्ति को भी इस चिलचिलाती गर्मी में अपना पूरा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि घर में रहते हुए भी गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे डिहाइड्रेशन जैसी तमाम समस्याएं होने लगती है। अगर आप घर पर हैं तो अपना बचाव कई तरीकों से कर सकते हैं।

Also Read: नकसीर की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो सूंघ लें ये मिट्टी, तुरंत मिलेगा छुटकारा

दिन में बंद कर दे खिड़की दरवाजे

इस गर्मी में अगर आप घर पर रहकर काम कर रहे हैं तो यह सबसे ज्यादा बेहतर है, लेकिन घर पर रहकर भी आपको कुछ बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है। जैसे कि दिन के समय घर के खिड़की दरवाजों को बंद कर देना चाहिए। ताकि बाहर की लू घर के अंदर प्रवेश न कर सके। जैसे ही चिलचिलाती सूरज की किरणें उठती है वैसे ही खिड़की दरवाजे बंद कर देना चाहिए और शाम को ही खोलने चाहिए, ताकि घर का तापमान समान रहे।

ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का करें सेवन

घर पर हाइड्रेशन का विशेष ख्याल रखें। समय-समय पर ठंडा पानी पीते रहे। इसके अलावा पानी में नींबू या नमक चीनी का घोल मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, क्योंकि गर्मी में सबसे ज्यादा पसीना आता है। जिससे शरीर में पानी की कमी कम होने लगती हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा।

Also Read: गर्मियों में इस तरह बनाकर पीजिए चाय, नकसीर से मिलेगा छुटकारा और बॉडी रहेगी फिट

घर के बालकनी में लगाएं हरे भरे पौधे

इसके अलावा यदि आपके कमरे के आगे या पीछे कहीं बालकनी है तो उसमें हरे- भरे फूल पौधे लगाएं और उसे समय-समय पर पानी देते रहें। हरे हरे पौधे बाहर की गर्मी को आने से कमरे में रोकेंगे और वातावरण ठंडा रखेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर