सौंदर्य घरेलू नुस्खे: महंगी क्रीम की जगह चेहरे पर रोज लगाएं मलाई, साफ रंग समेत मिलेंगे ये 5 फायदे

चेहरे की रंगत न‍िखारनी हो या दाग धब्‍बे दूर करने हों, दूध पर जमने वाली मलाई कई सौंदर्य समस्‍याओं का न‍िदान है। देखें चेहरे पर मलाई लगाने के क्‍या फायदे होते हैं।

Beauty Benefits of old Malai, Beauty Benefits of homemade Malai, how does malai help the skin, Beauty Benefits of Malai, Beauty Benefits of Malai in hindi, मलाई के सौंदर्य लाभ, मलाई लगाने के सौंदर्य लाभ, मलाई लगाने के सौंदर्य लाभ, पुराने मलाई के सौंदर्य ल
मलाई लगाने के सौंदर्य लाभ 
मुख्य बातें
  • मलाई त्वचा के ल‍िए मॉइस्चराइजर का काम करती है
  • मलाई लगाने से त्वचा की चमक बढ़ती है
  • मलाई डेड स्किन और काले धब्बे को बहुत जल्द दूर करती है

Skincare benefits of malai: अपने चेहरे को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए हम तरह-तरह के देसी नुस्खे को भी आजमाते रहते हैं। जाड़े के दिनों में तो खासकर हर कोई अपनी त्वचा को बेहद सॉफ्ट रखना चाहता है। ऐसे में यदि आप अपने चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल करें, तो आपकी त्वचा मुलायम और बेदाग हो सकती हैं। क्या आपने कभी अपने चेहरे पर मलाई अप्लाई किया है। अगर नहीं, तो आप इस आर्टिकल को पढ़ें। इसे पढ़ने के बाद आप उनके सुंदर फायदों के बारे में जान पाएंगे। तो आइए चले मलाई के सौंदर्य लाभ के बारे में जानने।

beauty benefits of fresh milk cream

1. मॉइस्चराइजर करे 

दूध की मलाई में वसा भरपूर मात्रा में होता है। वसा होने की वजह से यह त्वचा पर मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यदि आप मलाई से त्वचा पर कुछ मिनट के लिए मालिश करें, तो डेड स्किन में फिर से जान आ सकती है।

2. त्वचा को बनाए चमकदार

मलाई ने केवल आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजर की तरह काम करती है, बल्कि यह हमारे चेहरे में चमक भी लाती है। यदि आप मलाई में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं, तो त्वचा की चमक बढ़ सकती है।

3. त्वचा के लिए अच्छा लाइटनर है

मलाई को स्किन लाइटनर के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि मलाई मे मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को डी-टैन करता है।

4. काले दाग-धब्बे करे दूर

चेहरे के दाग धब्बे हमारी खूबसूरती को बहुत जल्द खत्म कर देता हैं। यदि आप ऐसी समस्याओं से परेशान है, तो आप अपने चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। मलाई में मौजूद प्रोटीन डेड स्किन हटाकर नए सेल्‍स की ग्रोथ को प्रमोट करता है। 

5. बढ़ती उम्र रोकने में करे मदद

मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। आपको बता दें क‍ि कोलेजन के सही रहने से चेहरे पर रिंकल्स जल्दी नहीं आते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर