Kanpur Metro: बदल रही है कानपुर शहर की तस्वीर, तेजी से चल रहा मेट्रो का काम, [ PHOTOS]

Kanpur Metro news in Hindi: यूपी के कानपुर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। यहां जो तस्वीरें आई है उससे यकीन करना मुश्किल है कि यह शहर कानपुर है ।

 Kanpur Metro| Kanpur Metro in news, कानपुर मेट्रो ,कानपुर मेट्रो का काम,  Kanpur Metro pictures
कानपुर में मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। (तस्वीर के लिए साभार (UP METRO ) 

मुख्य बातें

  • कानपुर के लोग भी जल्‍द मेट्रो रेल की सवारी कर सकेंगे
  • यूपी में कानपुर शहर में तेजी हो रहा है मेट्रो का काम
  • कानपुर मेट्रो के कॉरिडोर और स्‍टेशनों पर दिखाई देने लगे हैं

नई दिल्ली:  उत्‍तर प्रदेश का कानपुर भी अब मेट्रो वाला बनने जा रहा है। कानपुर के लोग लोग भी जल्‍द मेट्रो रेल की सवारी कर सकेंगे। कानुपर में मेट्रो चलने के बाद से यहां के लोगों को जाम के झाम से तो आजादी मिलेगी ही, साथ ही शहर के विकास भी एक नई तस्‍वीर उभर कर आएगी। मेट्रो की पहली ट्रेन सितंबर में आ जाएगी।

यहां फ़ुली ऑटोमैटिक सीएनसी अंडर फ़्लोर पिट व्हील लेथ मशीन लग चुकी है। इस डिपो में 6 और प्रमुख मशीनें लगेंगी। वहीं कानपुर मेट्रो के कॉरिडोर और स्‍टेशनों पर दिखाई देने लगे हैं। हाल ही में कानपुर के  IIT मेट्रो स्टेशनकी तस्‍वीरें सामने आई हैं जो वाकई बदलते कानपुर की कहानी बयां करती हैं। बेहतरीन आर्किटेक्चरल आर्टवर्क से सजता-संवरता IIT मेट्रो स्टेशन अब साफ नजर आ रहा है।

प्रयॉरिटी कॉरिडोर के पहले स्टेशन IIT पर आर्टवर्क का काम जारी है। इस स्टेशन की दीवारें अत्याधुनिक इंजीनियरिंग और तकनीक की कहानी बयान करेंगी। कानुपर के कमिश्वर राजशेखर ने ट्वीट करते हुए बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का निर्देश है कि बहुत तेजी से कानपुर मेट्रो का काम किया जाए और जल्‍द उसे पूरा किया जाए।


कानपुर मेट्रो परियोजना के अंतर्गत 31 दिसंबर, 2019 की रात को आईआईटी, कानपुर के पास पहला पियर बनकर तैयार हुआ था। 7 किलोमीटर लंबे स्ट्रेच पर 400 पियर्स (पिलर्स) का काम पूरा कर लिया है। कुल 9 किलोमीटर लंबे प्रियॉरिटी कॉरिडोर पर 513 पियर्स बनाए जाने हैं।

सिविल का 80 फीसद और स्टेशनों की फिनिशिंग का 40 फीसद काम पूरा हो गया है। इसके साथ ही 31 जनवरी 2022 तक मेट्रो यात्री संचालन शुरू कर देगा।

इसके बाद दूसरी ट्रेन अक्टूबर में आएगी। बाकी छह ट्रेनें दिसंबर के मध्य तक आएंगी। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि 30 नवंबर तक ट्रायल और टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। (तस्वीर के लिए साभार यूपी मेट्रो)

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर