Sawal Public Ka : 350 साल बाद, खुलेगा ज्ञानवापी मस्जिद का राज, सर्वे से किसको डर?

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी कराने का फैसला कोर्ट का है। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में तहखाने और पहली मंजिल की वीडियोग्राफी होगी। क्या अब ज्ञानवापी का राज खुलेगा? आज सवाल पब्लिक का यही है। 

Controversy over Gyanvapi Mosque
ज्ञानवापी विवाद का हल भी कोर्ट से तय होगा?  
मुख्य बातें
  • अब काशी विश्वनाथ में 'अयोध्या मॉडल'?
  • ज्ञानवापी मस्जिद की वीडियोग्राफी से किसको डर?
  • औरंगजेब ने तोड़ा, न्यू इंडिया में हर-हर महादेव?

अयोध्या के बाद अब काशी का मामला लगातार सुर्खियों में है। वाराणसी कोर्ट के आदेश से कल पहली बार ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में तहखाने और पहली मंजिल की वीडियोग्राफी होगी। एडवोकेट कमिश्नर वहां का सर्वे करेंगे। क्या इस सर्वे से वो सच सामने आएगा, जिसका दावा हिंदू पक्ष साढ़े तीन सौ साल से करते हैं? क्या ये सर्वे ज्ञानवापी विवाद में कोर्ट की लड़ाई का सबसे अहम मोड़ साबित होने वाला है? क्या अब ज्ञानवापी का राज खुलेगा? आज सवाल पब्लिक का यही है। 

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी कराने का फैसला कोर्ट का है। मानना सबको पड़ेगा। लेकिन मस्जिद मैनेजमेंट कमेटी वीडियोग्राफी का विरोध कर रही है। मैनेजमेंट कमेटी की ओर से किसी को ज्ञानवापी परिसर में ना घुसने देने का अल्टीमेटम दिया गया था। क्या ऐसा विरोध मुस्लिम पक्ष का डर दिखा रहा है?

आपको बता दूं कि वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी परिसर में मौजूद श्रृंगार (SHRINGAR) गौरी की नियमित पूजा के लिए याचिका दायर की गई थी। और इसी याचिका पर कोर्ट ने वीडियोग्राफी का आदेश दिया है। 10 मई तक एडवोकेट कमिश्नर अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंप देंगे। अदालत के इस आदेश को लेकर मुस्लिम पक्ष तलवारें खींच रहे हैं। तो हिंदू साधु-संतों ने भी तेवर कड़े कर लिए हैं। कोई भी कोर्ट दलीलों और सबूतों पर फैसला लेती है। इसीलिए ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी कराने का फैसला बड़ा है। 

हिंदू पक्ष के दावों के मुताबिक- ज्ञानवापी मस्जिद जिस जगह पर बनी है वहां पर एक बड़ा हिंदू मंदिर था, जिसे औरंगजेब के आदेश पर 1669 में तोड़ दिया गया था। औरंगजेब ने वाराणसी में 2 और बड़े मंदिरों को तोड़कर मस्जिदें बनवायी थीं। जिन्हें अब धरहरा मस्जिद और आलमगीर मस्जिद के नाम से जानते हैं। हिंदू पक्ष लंबे समय से ज्ञानवापी की लड़ाई लड़ता रहा है। लेकिन ज्ञानवापी के सर्वे के फैसले पर वाराणसी की पब्लिक  क्या बोल रही है, सुन लेते हैं।

सवाल पब्लिक का 

क्या अयोध्या मसले की तरह ज्ञानवापी विवाद भी कोर्ट से तय होगा? 
क्या ज्ञानवापी की वीडियोग्राफी का विरोध कर के मुस्लिम पक्ष ने कमजोरी दिखायी?
ज्ञानवापी के मसले पर तनातनी क्या देश में हंगामा बढ़ा देगी?
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर