Landslide Video: देखिए कैसे भरभराकर पूरा पहाड़ नदी में समा गया, पानी का बहाव रूकने से कई गांव खतरे में

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 13, 2021 | 15:03 IST

पहाड़ी राज्यों में हो रही बारिश के बाद लगातार भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा वीडियो हिमाचल प्रधेश के लाहौल स्पीति और उत्तराखंड के चमोली से सामने आया है।

Landslide and mountain collapse near Nalda, Lahul & Spiti district in Himachal Pradesh block Chandrabhaga River
Video:पूरा पहाड़ नदी में समाया, बहाव रुकने से गांवों पर खतरा 

मुख्य बातें

  • लगातार बारिश से पहाड़ी राज्यों में बढ़ा भूस्खलन का खतरा
  • हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में पूरा पहाड़ नदी में आकर गिरा
  • उत्तराखंड के चमोली में भी भूस्खलन की घटना आई सामने

शिमला:  वहीं हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। किन्नौर के बाद प्रदेश के जनजातीय बाहुल जिले लाहौल स्पीति में नाल्दा  गांव के निकट पूरा पहाड़ ही चंद्रभागा नदीं में आकर गिर गया।  इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पहाड़ के नदी में गिरने से पानी का रास्ता पूरी तरह रूक गया है जिसके बाद नदी के निकटवर्ती गांवों के लिए खतरा पैदा हो गया है। कई एकड़ फसल योग्य भूमि जलमग्न हो गई है। इस बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला प्रशासन को तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू करने का आदेश दिया है। हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं उत्तराखंड के जोशीमठ में भी लैंडस्लाइड की घटना सामने आई है।

मुख्यमंत्री का ट्वीट

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट करते हुए कहा, 'लाहौल-स्पीति के नालड़ा गांव में भूस्खलन होने से चंद्रभागा नदी का प्रवाह अवरुद्ध हो गया था। सूचना प्राप्त होते ही हमारे द्वारा मौके पर एक उच्च स्तरीय टीम मंत्रिमंडल में मेरे सहयोगी डॉ. रामलाल मारकंडा जी के नेतृत्व में स्थिति का जायजा लेने भेज दी गयी हैं।  प्राप्त सूचना के आधार पर अब नदी का प्रवाह खुल रहा है। हमने ज़िला प्रशासन को यह निर्देश दिए है कि यह सुनिश्चित किया जाए इसके कारण किसी को भी किसी भी प्रकार का नुक़सान ना हो। मेरा स्थानीय जनता से भी विनम्र आग्रह है कि नदी किनारे तथा भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के समीप न जाएं।'

उत्तराखंड का वीडियो भी वायरल

 लगातार बारिश से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। उत्तराखंड के चमोली से पहाड़ टूटकर गिरने का वीडियो सामने आया है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पहाड़ किस तरह टूटकर गिर रहे हैं। पहाड़ टूटने की वजह से ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मलबा गया है और हाइवे पर टैफिक जाम लगने की खबर है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर