काबुल दूतावास में मौजूद कर्मचारियों को लाया गया भारत, जामनगर में विमान उतरा

what is happening in afghanistan: काबुल दूतावास में मौजूद सभी कर्मचारियों को भारत लाया गया है। वायुसेना का सी-17 विमान गुजरात के जामनगर में लैंड कर चुका है।

taliban latest news, taliban crisis, taliban crisis in afghanistan, taliban latest news, indian embassy in kabul
काबुल दूतावास में मौजूद कर्मचारियों लाया गया भारत, वायुसेना के सी-17 ने भरी थी उड़ान 

मुख्य बातें

  • काबुल दूतावास के सभी कर्मचारियों को तत्काल भारत लाया गया
  • भारत सरकार मे तालिबान के बढ़ते दखल के बाद किया गया फैसला
  • अमेरिका ने कड़ा सबक तो रूस ने बताया कि काबुल अब ज्यादा सुरक्षित हुआ

afghanistan news today: अफगानिस्तान में तालिबान राज स्थापित होने के बाद अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। इन सबके बीच काबुल दूतावास के सभी कर्मचारियों समेत राजदूत को स्वदेश बुलाा लिया गया है। भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने काबुल से 120 से अधिक भारतीय अधिकारियों के साथ उड़ान भरी और गुजरात के जामनगर में उतरा।  

अफगानिस्तान में मौजूद भारतीय ना घबराएं
भारत सरकार ने साफ किया है कि अफगानिस्तान में मौजूद इस समय मौजूद सभी भारतीयों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। खतरे का मुल्यांकन कर फैसला किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि हालात पर पैनी नजर है। 

भारतीय राजदूत रुद्रेंद्र टंडन, काबुल, और  अन्य मिशन स्टाफ को लेकर जहाज काबुल से रवाना हुए थे।अभी के लिए दूतावास को बंद कर दिया है।  तालिबान के साथ संबंधों पर निर्णय वहां पर  सरकार बनने के बाद लिया जाएगा। भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने काबुल से 120 से अधिक भारतीय अधिकारियों के साथ उड़ान भरी थी.  है। कर्मचारियों को कल देर शाम हवाई अड्डे के सुरक्षित इलाकों में सुरक्षित पहुंचा दिया गया था। 

ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की। भारत में प्रवेश के लिए फास्ट-ट्रैक वीज़ा आवेदनों के लिए "ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीज़ा" नामक इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा की एक नई श्रेणी शुरू की गई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर