Hyderabad: और होगा विस्तार, फैलेगा मेट्रो कॉरिडोर, बोले KCR-प्रोजेक्ट का निर्माण करेगी राज्य सरकार; जानें- कौन से स्टेशंस होंगे कवर?

Hyderabad Airport Metro Corridor Latest News: इस पृष्ठभूमि में, अंतरराष्ट्रीय मानकों वाली इस मेट्रो परियोजना को केसीआर के हैदराबाद को एक महानगरीय शहर बनाने के दृष्टिकोण के संदर्भ में डिजाइन किया गया है। विश्व स्तरीय निवेश के साथ बड़े पैमाने पर विस्तार कर रहे हैदराबाद शहर में यातायात की भीड़ को देखते हुए, मेट्रो को हवाई अड्डे से जोड़ना सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है।

Updated Nov 27, 2022 | 08:20 PM IST

Hyderabad Airport Metro

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : IANS
Hyderabad Airport Metro Corridor Latest News: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने माइंड स्पेस जंक्शन पर रायदुर्गम मेट्रो टर्मिनल से शमशाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार करने का फैसला किया है। सीएम केसीआर नौदिसंबर को इस महत्वपूर्ण परियोजना की आधारशिला रखेंगे। तेलंगाना सरकार ने अगले तीन वर्षों में मेट्रो परियोजना को पूरा करने की योजना तैयार की है। सीएम ने कहा कि इस परियोजना का निर्माण राज्य सरकार करेगी।
राज्य सरकार 6,250 करोड़ रुपये की लागत से 31 किलोमीटर लंबी मेट्रो परियोजना का निर्माण करेगी। यह मेट्रो..बायोडायवर्सिटी जंक्शन से होते हुए काझागुड़ा रोड से होते हुए आउटर रिंग रोड पर नानक रामगुड़ा जंक्शन को छूती हुई जाएगी। मेट्रो ट्रेन हवाई अड्डे से एक विशेष मार्ग (रास्ते का अधिकार) के माध्यम से चलती है। राज्य सरकार 6,250 करोड़ रुपये की लागत से कुल 31 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो परियोजना का निर्माण करेगी। कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां इस मार्ग पर अपने कार्यालय बना रही हैं।
वैश्विक शहर बन चुके हैदराबाद की भविष्य की परिवहन जरूरतों को पूरा करने के लिए मेट्रो परियोजना (एयरपोर्ट एक्सप्रेस हाई वे) को शहर के किसी भी हिस्से से कम से कम समय में शमशाबाद हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए डिजाइन किया गया है। दुनिया के सभी प्रमुख मेट्रो शहरों में एयरपोर्ट तक मेट्रो रेल की सुविधा भी है।
इस पृष्ठभूमि में, अंतरराष्ट्रीय मानकों वाली इस मेट्रो परियोजना को केसीआर के हैदराबाद को एक महानगरीय शहर बनाने के दृष्टिकोण के संदर्भ में डिजाइन किया गया है। विश्व स्तरीय निवेश के साथ बड़े पैमाने पर विस्तार कर रहे हैदराबाद शहर में यातायात की भीड़ को देखते हुए, मेट्रो को हवाई अड्डे से जोड़ना सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है। मेट्रो परियोजना के कारण हैदराबाद और अधिक निवेश का गंतव्य बनने जा रहा है।
हैदराबाद शहर में दिन-प्रतिदिन के यातायात से निपटने और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंत्री केटीआर के प्रयास से तेलंगाना सरकार बड़े पैमाने पर परिवहन बुनियादी ढांचा उपलब्ध करा रही है। राज्य सरकार कई परियोजनाओं, फ्लाईओवरों, लिंक सड़कों और अन्य सड़क प्रणालियों को मजबूत कर रही है।
एयरपोर्ट कॉरिडोर में कौन-कौन से प्रस्तावित हैं स्टेशंसः Raidurg, Bio-Diversity junction, Nanakramguda, Narsingi, Manchirevula, TS Police Academy, Rajendranagar, Shamshabad, Airport Cargo station और RGIA Terminal।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

IND W vs AUS W Warm-Up Match: अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को हराया

IND W vs AUS W Warm-Up Match

CM Yogi Exclusive Interview:'यूपी 2019 से बेहतर परिणाम देगा', 80 की 80 सीट पर जीत? मानस विवाद और तमाम अहम मुद्दों पर देखिए सीएम योगी का ये खास इंटरव्यू

CM Yogi Exclusive Interview 2019     80  80

Turkey Earthquake: इस शख्स ने 72 घंटे पहले बता दिया था कि तुर्की-सीरिया में आएगा शक्तिशाली भूकंप

Turkey Earthquake    72       -

शराबी पति ने पहले गला रेतकर पत्नी और बच्चों की हत्या की, नशे में करता रहा मरहम-पट्‌टी फिर खुद को लगा ली आग

                -

HAL के नाम पर हमारी सरकार पर झूठे आरोप लगाए गए- कर्नाटक में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, कारखाने का किया उद्घाटन

HAL          -      PM

Dipika Kakar ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, चेहरे पर दिखा प्रेग्नेंसी ग्लो

Dipika Kakar

तुर्की भूकंपः दिग्गज चेल्सी फुटबॉल टीम के पूर्व खिलाड़ी क्रिस्टियन अत्सु मलबे में फंसे- रिपोर्ट

             -

BSEB Bihar Board 2023: बिहार बोर्ड ने जारी की परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, देखें वीडियो

BSEB Bihar Board 2023
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited