LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Parliament Winter Session Updates: मांडविया बोले-ऑक्सीजन की कमी पर राजनीति बंद करे विपक्ष

Parliament Winter Session 2021 Today News Updates: संसद के शीतकालीन सत्र के लिए विपक्ष ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। विपक्ष के सदस्यों का कहना है कि वे राज्यसभा से निलंबित 12 सदस्यों की बहाली के लिए वे अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे। सूत्रों का कहना है कि विपक्ष बाढ़, महंगाई, चीन, किसानों को मुआवजा और कोविड-19 की स्थिति सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कराए जाने के लिए सरकार पर दबाव बनाता रहेगा। संसद में विपक्ष ने गुरुवार को कोरोना प्रबंधन को लेकर सरकार पर निशाना साधा।

Parliament Winter Session 2021 Today December 3 News Updates
तस्वीर साभार:  PTI
संसद का शीतकालीन सत्र लाइव अपटेड्स

Parliament Winter Session Today Updates: गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में ‘अशोभनीय आचरण’ के लिए निलंबित किए गए 12 सांसदों के समर्थन में संसद परिसर में धरना दिया। राहुल ने विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग की। राहुल गांधी, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी के कई अन्य सांसद निलंबित राज्यसभा सदस्यों के समर्थन में कुछ देर के लिए धरने पर बैठे। वहीं, महंगाई और किसानों के मुद्दों पर विपक्ष ने दोनों सदनों में हंगामा किया। महंगाई और किसानों के मुद्दों पर चर्चा की मांग कर रहे कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने राज्यसभा से वाकआउट किया।

Parliament Winter Session Today Updates:

Dec 03, 2021  |  03:09 PM (IST)
ऑक्सीजन की कमी पर राजनीति बंद करे विपक्ष : मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को विपक्षी दलों से कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी को लेकर ‘राजनीति’ नहीं करने को कहा और इसके उत्पादन के लिए केंद्र की ओर से किये गये प्रयासों को गिनाया। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान मांडविया ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किये और महामारी की दूसरी लहर के दौरान मांग तेजी से बढ़ने पर उत्पादन बढ़ाया। कांग्रेस सांसद सुरेश धनोरकर ने जब इस विषय को सदन में उठाया तो जवाब में मांडविया ने कहा, ‘‘दुख की बात है कि ऐसे हालात में भी कई लोग राजनीति करना नहीं छोड़ रहे। मैं अपील करता हूं कि हमारे ईमानदार प्रयासों को देखें। यह राजनीति का विषय नहीं है।’’

Dec 03, 2021  |  02:10 PM (IST)
लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक स्थगित हो गई है।

Dec 03, 2021  |  01:30 PM (IST)
लोकसभा में विधेयक हुए पेश

लोकसभा में दिल्ली स्पेशल पुलिस इस्टैबलिशमेंट (अमेंडमेंट) बिल पेश हुआ है। जबकि केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने निम्न सदन में केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक प्रस्तुत किया है। 

Dec 03, 2021  |  12:46 PM (IST)
राज्यसभा में उठा इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का मुद्दा

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव बहाल किए जाने की मांग शुक्रवार को राज्यसभा में उठी। समाजवादी पार्टी के विशम्भर प्रसाद निषाद ने शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि छात्रसंघ चुनावों पर असंवैधानिक तरीके से रोक लगाई गई है और इसके खिलाफ पिछले करीब 500 दिनों से छात्र आंदोलनरत हैं। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पढ़कर निकले जनेश्वर मिश्र, मोहन सिंह, गुलजारीलाल नंदा, पूर्व उप राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा, पूर्व प्रधानमंत्री वी पी सिंह व चंद्रशेखर, नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सूर्य बहादुर थापा सहित कई अन्य लोगों ने राजनीति में एक उल्लेखनीय मुकाम हासिल किया।


 

Dec 03, 2021  |  12:14 PM (IST)
'ऑक्सीजन की कमी से मौत' पर स्वास्थ्य मंत्री का जवाब
कोरोना संकट के दौरान 'ऑक्सीजन की कमी से मौत मामले' में विपक्ष के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री अर्जुन मंडाविया ने लोकसभा को बताया कि इस मामले में आंकड़े देने के लिए हमने सभी राज्यों को पत्र लिखा था। इस बारे में 19 राज्यों ने जवाब दिया। जबकि केवल पंजाब ऐसा राज्य था जिसने ऑक्सीजन की कमी से 'संदिग्ध' मौतें होने की बात कही।
Dec 03, 2021  |  11:16 AM (IST)
संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास BJP सांसदों का प्रदर्शन
राज्यसभा के निलंबित 12 सांसद गांधी प्रतिमा के पास प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्ष के सांसद अपना निलंबन वापस लेने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। गांधी प्रतिमा के पास भाजपा और विपक्ष के सांसदों का आमना-सामना हो गया। भाजपा सांसदों का कहना है कि वे लोकतंत्र एवं संविधान बचाने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। आज सुबह 11 बजे लोकसभा एवं राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई।
Dec 03, 2021  |  10:28 AM (IST)
राज्यसभा में आज की कार्यवाही

राज्यसभा में सरकार आज कोविड-19 पर एक रिपोर्ट पेश करने वाली है। इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सप्लीमेंट्री डिमांड्स फॉर ग्रांट्स 2021-22 पर अंग्रेजी एवं हिंदी में बयान पेश करेंगी। 

Dec 03, 2021  |  10:01 AM (IST)
लोकसभा में मणिकम टैगोर का स्थगन प्रस्ताव
लखीमपुर खीरी में किसानों को गाड़ी से रौंदने की घटना पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद ने कहा है कि इस घटना के दोषियों को सजा मिले, सरकार यह सुनिश्चित करे। टैगोर ने गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र को कैबिनेट से निकालने की मांग की है।
Dec 03, 2021  |  10:00 AM (IST)
किसानों के मुद्दों पर टीआरएस सदस्यों की नारेबाजी

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्यों ने किसानों के मुद्दों पर पिछले कुछ दिनों की तरह बृहस्पतिवार को भी लोकसभा में आसन के निकट पहुंचकर नारेबाजी जारी रखी। टीआरएस सदस्यों की नारेबाजी के बीच ही प्रश्नकाल चला और कार्यवाही स्थगित नहीं हुई। गत सोमवार से आरंभ हुए शीतकालीन सत्र में आज पहला दिन रहा है जब प्रश्नकाल पूरा हुआ। प्रश्नकाल में जलशक्ति, नागर विमानन, सड़क परिवहन और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालयों से जुड़े पूरक प्रश्न पूछे गए। प्रश्नकाल आरंभ होने के साथ ही टीआरएस के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। उन्होंने हाथों में तख्तियां भी ले रखी थीं।

Dec 03, 2021  |  10:00 AM (IST)
लोकसभा में कांग्रेस सदस्य ने केरल में एम्स की स्थापना की मांग की

लोकसभा में कांग्रेस के एक सदस्य ने केरल के पलक्कड में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना की मांग करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इससे केरल के साथ ही तमिलनाडु की जनता को भी लाभ मिलेगा। केरल में लंबे समय से एम्स की स्थापना की मांग चल रही है। पलक्कड से लोकसभा सदस्य वी के श्रीकंदन ने नियम 377 के तहत सदन में इस विषय को उठाया और कहा कि एक संस्थान ने पलक्कड में एम्स के लिए अपने 500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैले परिसर को देने की इच्छा जताई है।