कब खत्‍म होगा कोरोना वायरस? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

देश
श्वेता कुमारी
Updated Aug 31, 2020 | 06:45 IST

When will corona end: देश में गहराते कोरोना संकट के बीच डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि दिवाली तक यहां स्थिति नियंत्रण में होगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत महामारी से निपटने में अन्‍य देशों के मुकाबले आगे है।

कब खत्‍म होगा कोरोना वायरस? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब
कब खत्‍म होगा कोरोना वायरस? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • गहराते कोराना संकट के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने उम्‍मीद जताई है कि दीवाली तक स्थिति नियंत्रण में होगी
  • उन्‍होंने यह भी कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्‍सीन के ट्रायल पर तेजी से काम चल रहा है
  • केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के मुताबिक, कोरोना वैक्‍सीन पर साल के आखिर तक सफलता मिल जाने की उम्‍मीद है

नई दिल्ली : देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से तबाही मची है, जिसे देखते हुए लोगों के जेहन में बार-बार एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर इस घातक महामारी से दुनिया को निजात कब मिलेगी? भारत में भी संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं और मृतकों की संख्‍या में भी रोज इजाफा हो रहा है, ज‍िससे चिंता बढ़ती जा रही है। इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्‍मीद जताई कि कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देश में दिवाली तक नियंत्रण में होगी।

उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि देश में कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति बेकाबू होती जा रही है। पिछले कुछ समय से रोजाना यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 70 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। यहां अब तक संक्रमण का आंकड़ा 36 लाख को पार कर चुका है, जबकि 63 हजार से अधिक लोगों की अब तक जान जा चुकी है। वहीं, दुनियाभर में इस घातक महामारी से जहां 8.50 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, वहीं संक्रमण का आंकड़ा 2.53 करोड़ के पार जा चुका है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने क्‍या कहा?

कोरोना के गहराते संकट के बीच डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को उम्‍मीद जताई कि इस साल दिवाली तक यहां कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होगी। वह एक ऑनलाइन सेमिनार में बोल रहे थे, जब उन्‍होंने कहा कि भारत महामारी से निपटने में दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले बहुत आगे है। उन्‍होंने कहा, 'उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दीवाली तक हम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे।'

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोविड-19 का मामला आने से पहले ही स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी बैठक कर इस पर चर्चा कर चुके थे। बाद में उनके नेतृत्‍व में एक समिति बनी, जिसकी अब तक 22 बार बैठक हो चुकी है। अब देश में हजारों की संख्‍या में प्रयोगशालाएं हैं और रोजाना 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच भी की जा रही है। अब पीपीई किट, वेंटीलेटर और एन-95 मास्‍क की भी कमी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्‍सीन के ट्रायल का काम भी तेजी से चल रहा है और साल के आखिर तक इसमें सफलता मिल जाने की उम्‍मीद है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर