'गृह मंत्री अमित शाह का अकाउंट क्यों ब्लॉक किया?' संसदीय समिति ने ट्विटर से पूछे सख्त सवाल

Amit Shah : अमित शाह का ट्विटर अकाउंट बंद होने पर अपनी सफाई में ट्विटर ने कहा था कि ऐसा ‘तकनीकी गड़बड़ी’ के कारण हुआ जिसे बाद में उसने सुधार लिया गया।

 Twitter Grilled On Blocking Amit Shah Account At Parliamentary Panel Meet
संसदीय समिति ने ट्विटर और फेसबुक से पूछे सख्त सवाल।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : गुरुवार को फेसबुक और ट्विटर के अधिकारियों को संसद की एक समिति के तीखे सवालों का सामना करना पड़ा। सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने ट्विटर से सख्त लहजे में पूछा कि उसने नवंबर महीने में गृह मंत्री अमित शाह का अकाउंट ब्लॉक क्यों किया? सूत्रों का कहना है कि सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा, सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने और डिजिटल जगत में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर फेसबुक, ट्विटर और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं।

गत नवंबर महीने में शाह के ट्विटर अकाउंट पर लगी थी रोक 
शाह का ट्विटर अकाउं बंद होने पर अपनी सफाई में ट्विटर ने कहा था कि ऐसा ‘तकनीकी गड़बड़ी’ के कारण हुआ जिसे बाद में उसने सुधार लिया। समिति के एक सदस्य ने बताया कि ट्विटर के समक्ष भारतीय नक्शा के गलत चित्रण का भी मुद्दा उठा। सूत्रों के मुताबिक अधिकारियों से पूछा गया कि शाह का ट्विटर अकाउंट बंद करने के लिए उन्हें आदेश किसने दिया।

ट्विटर ने तकनीकी खामी बताई
इस पर ट्विटर के अधिकारियों ने कहा कि एक तस्वीर को लेकर कॉपी राइट का मामला था और इसलिए उन्होंने शाह के अकाउंट पर थोड़े समय के लिए रोक लगाई। मामला सामने आने पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा था, 'शाह के अकाउंट पर रोक लगाने के फैसले को तुरंत वापस ले लिया गया। अब यह अकाउंट पूरी तरह से क्रियाशील है।' सूत्रों का कहना है कि सत्तारूढ़ दल के सदस्यों ने ट्विटर के अधिकारियों से कड़े सवाल पूछे। 

ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट पर लगाई है रोक
ट्विटर और फेसबुक दोनों के अधिकारियों ने समिति को बताया कि कंटेंट को लेकर उनके अपने नियम और व्यवस्था है। उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों  का इस्तेमाल हिंसा भड़काने के लिए न हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए वें कंटेंट को हटाएंगे। बता दें कि ट्विटर और फेसबुक ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट बंद कर दिए। गत छह जनवरी को ट्विटर के जरिए ट्रंप ने कई ट्वीट किए।माना जाता है कि इसके बाद ट्रंप के समर्थकों ने यूएस कैपिटल में फसाद किया। इन ट्वीट को हिंसा के लिए उकसाने वाला माना गया। इसके बाद ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर