Time 100 List: 'टाइम' 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी,  गौतम अडानी, करुणा नंदी और जेलेंस्की, पुतिन के नाम शामिल

देश
रवि वैश्य
Updated May 23, 2022 | 22:21 IST

Time's 100 most influential people 2022 list: TIME ने 2022 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की अपनी सूची जारी की है इसमें पुतिन और जेलेंस्की दोनों के नाम शामिल हैं।

Time's 100 most influential people 2022 list
TIME ने 2022 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की अपनी सूची जारी की है 

नई दिल्ली: टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी, गौतम अडानी, एडवोकेट करुणा नंदी और एक्टिविस्ट खुर्रम परवेज का नाम शामिल है। TIME 100 की लिस्ट में  मिशेल ओबामा, ऐप्पल सीईओ टिम कुक का भी नाम है सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अलावा केविन मैकार्थी, रॉन डेसेंटिस, किर्स्टन सिनेमा, केतनजी ब्राउन जैक्सन अमेरिकी राजनीतिक हस्तियां  हैं। 

TIME ने 2022 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की अपनी सूची जारी की है नेताओं की श्रेणी में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ-साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दोनों मौजूद हैं।

सुप्रीम कोर्ट की वकील करुणा नंदी, बिजनेस टाइकून गौतम अदानी और प्रमुख कश्मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज को टाइम पत्रिका द्वारा 2022 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में नामित किया गया है। इस सूची को छह श्रेणियों में बांटा गया है- Icons, Pioneers, Titans, Artists, Leaders और Innovators।

जहां अडानी को एप्पल के सीईओ टिम कुक और अमेरिकी होस्ट ओपरा विनफ्रे के साथ टाइटंस श्रेणी के तहत नामित किया गया है, वहीं करूणा नंदी और खुर्रम परवेज ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके यूक्रेन समकक्ष वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ लीडर्स श्रेणी के तहत स्थान पाया है।

एडवोकेट करूणा नंदी की मैगजीन ने की जमकर तारीफ

मैगजीन ने कहा कि एडवोकेट करूणा नंदी न केवल एक वकील हैं, बल्कि एक सार्वजनिक कार्यकर्ता भी हैं, जो बदलाव लाने के लिए कोर्ट के अंदर और बाहर दोनों जगह अपनी आवाज का इस्तेमाल करती हैं। वह "महिला अधिकारों की चैंपियन" (champion of women’s rights) हैं, जिन्होंने एंटीरेप कानूनों में सुधार की वकालत की है और कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न से संबंधित मामले लड़े हैं।

लिस्ट में सबसे उम्रदराज व्यक्ति 91 साल के फेथ रिंगगोल्ड हैं

लिस्ट में सबसे कम उम्र की  एलीन गु है जिनकी उम्र 18 साल है वहीं सबसे उम्रदराज व्यक्ति फेथ रिंगगोल्ड हैं जिनकी उम्र 91 साल है। टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हैं उनके अलावा ओपरा विनफ्रे , व्लादिमीर पुतिन , जो बिडेन, क्रिस्टीन लेगार्ड , टिम कुक , एडेल , राफेल नडाल, एलेक्स मॉर्गन , अबी अहमद, इस्सा राय  टाइम की सूची में जगह बना चुके हैं। 

मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े पीट डेविडसन, अमांडा सेफ्राइड, ज़ेंडाया, एडेल, सिमू लियू, मिला कुनिस, ओपरा विनफ्रे, अहमिर 'क्वेस्टलोव' थॉम्पसन, मैरी जे ब्लिज, हैं तो एथलीट्स में नाथन चेन, एलेक्स मॉर्गन, एलीन गु, कैंडेस पार्कर, एलेक्स मॉर्गन, मेगन रैपिनो और राफेल नडाल का नाम शामिल है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर