हिमाचल प्रदेश में बर्फीला कहर, राज्य में 700 से ज्यादा छोटी-बड़ी सड़कें बंद, स्नो फॉल देखने निकले दो लड़कों की मौत

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 24, 2022 | 09:28 IST

Snow Fall as Havoc in Himachal: हिमाचल प्रदेश में जारी भारी बारिश और बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और इसका असर कई सड़कों पर भी पड़ा है।

Snow fall as havoc in Himachal
हिमाचल प्रदेश में बर्फीला कहर,स्नो फॉल देखने निकले दो की मौत 

Himachal Pradesh Snow Fall Update: हिमाचल प्रदेश में यूं तो कई घूमने के स्थान हैं और पर्यटक यहां पर बर्फबारी (Snow Fall) का मजा लेने के लिए यहां आते हैं लेकिन इस दफा इसमें खलल पड़ा है और मौसम बेहद खराब है और राज्य में कई स्ठानों पर भारी हिमपात जारी है।

भारी हिमपात का असर राज्य में कई जगह साफ दिखाई दे रहा है जिसके चलते बताया जा रहा है कि हिमाचल में बर्फबारी से तीन नेशनल हाईवे और 731 छोटी बड़ी सड़के बंद हैं जिससे लोगों को आवागमन में भारी परेशानी हो रही है।

वहीं खराब मौसम के चलते 1572 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप और 100 से ज्यादा पेयजल स्कीमें बाधित हुईं हैं साथ ही कई इलाकों में ब्लैकआउट हो गया है, ऊपरी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी लगातार जारी है।

वहीं खराब मौसम के बीच कांगड़ा से खबर है कि 4 लड़के बर्फबारी का मजा लेने और ट्रैकिंग के लिए गए थे और देर शाम तक वापस नहीं लौटे। अगले दिन पता चला कि हादसे में उनमें से 2 की मौत हो गई है और दो लड़के जीवित मिले हैं इन दोनों की हालत स्थिर है और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है

शिमला और उसके आसपास मौसम का सबसे भारी हिमपात

बात अगर शिमला की करें तो शिमला और उसके आसपास शनिवार रात से ही मौसम का सबसे भारी हिमपात हो रहा है। शिमला के पास के क्षेत्र जैसे कुफरी और नारकंडा और मनाली और डलहौजी के लोकप्रिय पर्यटन रिसॉर्ट बर्फ की मोटी चादर से ढके हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप लंबे ट्रैफिक जाम के कारण यात्रियों, मुख्य रूप से स्थानीय लोगों की समस्या बढ़ जाती है।कुफरी और नारकंडा जैसे आस-पास के स्थानों में भी बर्फबारी हुई, जिससे गंतव्य और ज्यादा खूबसूरत हो गए।शिमला में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जहां 20 सेमी से ज्यादा बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि कुफरी में 62 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई। शिमला जिले के अधिकांश ऊपरी इलाकों जैसे जुब्बल, नारकंडा और खरापाथर में हल्की से भारी बर्फबारी हुई।

राज्य में और बारिश और बर्फबारी की संभावना 

लाहौल-स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से भारी बर्फबारी हो रही है, सुरम्य पर्यटन स्थल मनाली में 8 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जबकि चंबा जिले के डलहौजी में 62 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। राज्य की राजधानी से 250 किलोमीटर दूर कल्पा और लाहौल एवं स्पीति जिले के केलांग में बर्फबारी हुई। इन शहरों में रात का तापमान गिरकर माइनस 2.4 डिग्री और माइनस 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी कस्बों में बारिश हुई, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई। मौसम विभाग ने सोमवार तक राज्य में और बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर