Rafale Women Pilot:वाराणसी की शिवांगी सिंह होंगी राफेल की पहली महिला पायलट, ले रही हैं ट्रेंनिंग

राफेल विमान (Rafale) को उड़ाने का सौभाग्‍य पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से बनारस की बेटी शिवांगी सिंह को मिला है, इसके लिए वो अंबाला में ट्रेनिंग ले रही हैं।

Shivangi Singh of Varanasi will be the first female pilot of Rafale
शिवांगी इंडियन एयर फोर्स की राफेल स्क्वॉड्रन 'गोल्डन एरो' की पहली फीमेल फाइटर पायलट बनी है 

आधुनिक फाइटर जेट राफेल (Rafale)  को उड़ाने की जिम्मेदारी बनारस की बेटी शिवांगी सिंह (Shivangi Singh) को मिली है वनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ीं शिवांगी इंडियन एयर फोर्स की राफेल स्क्वॉड्रन 'गोल्डन एरो' की पहली फीमेल फाइटर पायलट बनी है। अपनी बेटी की इस अनूठी सफलता पर उनके परिवार वालों के साथ ही वाराणसी शहर के लोगों को नाज है और उनके घर पर खुशियां मनायी जा रही हैं।

शिवांगी के पिता टूर एंड ट्रैवेल का काम करते हैं, शिवांगी ने 2017 में भी इतिहास रचा था जब वह वायु सेना में फाइटर विमान उड़ाने वाली पांच महिला पायलटों में शामिल हुई थीं, और अब उन्होंने अपने जज्बे और मेहनत से ये शानदार उपलब्धि हासिल की है जिसपर उनके घर वाले फूले नहीं समा रहे हैं।

शिवांगी के पिता ने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि उनकी बेटी बनारस का नाम रोशन कर रही है वो कहते हैं, 'बेटी राफेल उड़ाएगी इससे बड़ी खुशी एक पिता के लिए क्या हो सकती है' शिवांगी का एक छोटा भाई है जो 12वीं क्लास में पढ़ रहा है।

शिवांगी फिलहाल वायुसेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट के पद पर हैं, इससे पहले वह मिग-21 उड़ा चुकी हैं अब राफेल उड़ाने के लिए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में उनकी ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है गौरतलब है कि अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में राफेल स्क्वॉड्रन की तैनाती हुई है।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर