Women Ministers:कैबिनेट विस्तार में इन "महिला सांसदों" पर जताया भरोसा, दी गई "मंत्रिपद" की जिम्मेदारी

Women Ministers in Cabinet:कैबिनेट विस्तार में सात महिला सांसदों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया हैं इसमें मीनाक्षी लेखी, अनुप्रिया पटेल,शोभा करंदलाजे,अन्नपूर्णा देवी का अहम नाम हैं।

 Modi Cabinet expension,Women Ministers
मोदी सरकार कैबिनेट विस्तार में महिलाओं की भागीदारी 

मुख्य बातें

  • दिल्ली से लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी भी बनी मंत्री
  • शोभा करंदलाजे उडुपी चिकमगलूर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद हैं उन्हें भी मिला मौका
  • अन्नपूर्णा झारखंड के कोडरमा से भाजपा की लोकसभा सांसद हैं वो भी मिनिस्टर बनीं हैं

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अपने मंत्रिमंडल में विस्तार किया है और खासी संख्या में महिलाओं सहित कई नए चेहरों को शामिल किया है। भाजपा की यूपी सहयोगी अपना दल सहित सात महिला सांसदों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। मंत्रिमंडल विस्तार में कई युवा चेहरों, महिलाओं और पिछड़े वर्ग के लोगों को जगह मिली है वहीं कई अहम चेहरे कैबिनेट से बाहर भी हो गए हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्बानंद सोनोवाल, अनुराग ठाकुर, किरण रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी समेत 15 मंत्रियों को केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किया गया है और 28 को राज्य मंत्री बनाया गया है।

उन महिला सांसदों की सूची जिन्हें मोदी कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में शामिल किया गया है-

मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi)

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में दिल्ली से लोकसभा सांसद मीनाक्षी लेखी भी शामिल हैं। एक प्रसिद्ध वकील, लेखी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में भी काम किया। इसके अलावा, वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी रही हैं और राष्ट्रीय महिला आयोग, और कई अन्य संगठनों सहित कई संस्थानों से जुड़ी हुई हैं, जो देश में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के रक्षक के रूप में जाने जाते हैं।

अनुप्रिया सिंह पटेल (Anupriya Singh Patel)-

पटेल ने अपना दल के टिकट पर मिर्जापुर से लोकसभा 2019 का लोकसभा चुनाव जीता। वह अपना दल के अध्यक्ष स्वर्गीय डॉ. सोनी लाल पटेल की बेटी हैं। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय और छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर, उत्तर प्रदेश में शिक्षा प्राप्त की है।

शोभा करंदलाजे (Shobha Karandlaje)-

वह उडुपी चिकमगलूर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद हैं और कर्नाटक से हैं। वह ओपन यूनिवर्सिटी, मैसूर से मास्टर ऑफ सोशल वर्क (MSW) हैं और उन्होंने रोशनी मिलाया, मैंगलोर यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है।

दर्शन विक्रम जरदोश (Darshana Vikram Jardosh)-

जरदोश गुजरात के सूरत से  2019 से लोकसभा सांसद हैं, वह सदस्य हैं वित्त पर स्थायी समिति और सदस्य, सलाहकार समिति, विदेश मंत्रालय, उन्होंने भाजपा के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया।

अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi)-

अन्नपूर्णा झारखंड के कोडरमा से  2019 से भाजपा लोकसभा सांसद हैं, वह एक सदस्य, महिला अधिकारिता संबंधी समिति और सदस्य, सलाहकार समिति, विद्युत मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की सदस्य हैं। उन्होंने 1998-2000 में बिहार विधान सभा की सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

प्रतिमा भौमिकी (Pratima Bhaumik)- 

वह त्रिपुरा पूर्व से भाजपा लोकसभा सांसद हैं, राजनीति में आने से पहले, उन्होंने Agriculturist के रूप में काम किया। वह वर्तमान में रेल मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य हैं।

भारती प्रवीण पवार (Bharati Pravin Pawar)-

पवार डिंडोरी (एसटी) महाराष्ट्र से भाजपा के लोकसभा सांसद हैं। उन्होंने एनडीएमवीपीएस मेडिकल कॉलेज, नासिक से सर्जरी में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है। वह वर्तमान में सदस्य, सलाहकार समिति, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय हैं। भाजपा की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी पहले से ही मोदी सरकार में वित्त और महिला एवं बाल विकास मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर