भारी बारिश ने महाराष्ट्र में मचाई तबाही, 112 की मौत और 99 लोग लापता, सांगली में भीषण बाढ़

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 25, 2021 | 09:52 IST

महाराष्ट्र में बारिश ने कहर बरपाया है, जिसमें 112 लोगों की मौत हो गई और 99 लोग लापता हैं। भारतीय सेना ने बाढ़ प्रभावित सांगली जिले से लगभग 1,35,000 लोगों सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है।

Rains in Maharashtra wreaked havoc in state with 112 people dead and 99 missing, floods in Sangli
भारी बारिश ने महाराष्ट्र में मचाई तबाही, 112 की मौत,कई लापता  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारी बारिश ने महाराष्ट्र में व्यापक रूप से तबाही मचाई है
  • राज्य के सांगली में तो बाढ़ की वजह से हालात बेकाबू हैं
  • अभी तक 112 लोगों की हो चुकी है मौत, बड़ी संख्या में लोग लापता

मुंबई : महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। बारिश और बाढ़ की वजह से 112 लोगों की मौत हो गई है जबकि 99 लोग अभी भी लापता हैं। राहत एवं पुनर्वास विभाग ने बताया कि कुल 53 लोग घायल हुए थे और 3,221 जानवरों की मौत हुई है।  बाढ़ का पानी सड़कों और खेतों में घुस गया है जिससे महाराष्ट्र के सांगली जिले के कई इलाके जलमग्न हो गए है। राहत और पुनर्वास विभाग ने कहा कि भारतीय सेना की दक्षिणी कमान इकाई ने जलमग्न इलाकों से फंसे ग्रामीणों को बचाया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 1,35,000 लोगों को बाहर निकाला है।

भीषण हुए हालात

राहत और पुनर्वास विभाग ने कहा, '24 जुलाई को रात 9.30 बजे के आंकड़ों के अनुसार, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लगभग 1 लाख 35 हजार लोगों को निकाला गया है। कुल 112 मौतें हुई हैं और 3,221 जानवरों की मौत हुई है। कुल 53 लोग घायल हुए थे जबकि 99 लोग लापता हैं।' एक स्थानीय नागरिक ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'स्थिति ठीक नहीं है। पानी अब समडोली की ओर घट रहा है। यहां कई कारें भी फंसी हुई हैं।' 

सांगली में तबाही

स्थानीय लोग जलस्तर पर नजर बनाए हुए हैं। एक ग्रामीण प्रमोद ने बताया, 'हम यह सुनिश्चित करने के लिए यहां बैठे हैं कि बाढ़ का पानी समडोली में न जाए। अगर पानी यहां से आगे चला जाता है, तो हमारा दैनिक मार्ग बंद हो जाएगा।' सांगली में बाढ़ के बाद समडोली गांव में ग्रामीणों का अस्थायी रूप से पुनर्वास किया गया है। गांव के सरपंच वैभव ने कहा,'लगभग 60-70 लोगों को यहां स्थानांतरित कर दिया गया है। बाढ़ ने उनके घरों को तबाह कर दिया है, हम अपनी ओर से हर संभव व्यवस्था कर रहे हैं।'

एनडीआरएफ लगातार कर रहा है बचाव और राहत कार्य
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने शनिवार को महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा जिलों में लापता लोगों की व्यापक तलाशी ली। एनडीआरएफ की 26 टीमें राज्य प्रशासन के सहयोग से मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी, पालघर, रायगढ़, सहारा, सांगली, सिंधुदुर्ग नगर और कोल्हापुर में राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। अतिरिक्त आठ टीमों को महाराष्ट्र भेजा गया है। इससे पहले दिन में, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा जिलों में लापता लोगों की व्यापक तलाश जारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर