PM बोले- 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' का बांग्लादेश एक प्रमुख स्तंभ, हसीना ने भारत को सच्चा दोस्त बताया

पीएम ने कहा कि 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' का बांग्लादेश एक प्रमुख स्तंत्र है। प्रधानमंत्री बनने के पहले दिन से बांग्लादेश के साथ मजबूत संबंध बनाना मेरी प्राथमिकता रही है। 

PM Modi, Sheikh Hasina to launch Mujib-Bapu digital exhibit
रेल से और करीब आएंगे भारत-बांग्लादेश।   |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बापू-बंग बंधु प्रदर्शनी का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बापू-बंग बंधु की प्रदर्शनी युवाओं को प्रेरणा देगी। पीएम ने सार्क फ्रेमवर्क के तहत योगदान के लिए बांग्लादेश का आभार जताया और कहा कि दोनों देशों के बीच साझेदारी निरंतर आगे बढ़ रही है। बीते समय में दोनों देशों के बीच सीमा विवाद का अंत हुआ है और कनेक्टिविटी बढ़ी है। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत को अपना 'सच्चा दोस्त' बताया। 

पीएम ने कहा कि 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' का बांग्लादेश एक प्रमुख स्तंभ है। प्रधानमंत्री बनने के पहले दिन से बांग्लादेश के साथ मजबूत संबंध बनाना मेरी प्राथमिकता रही है। 

सीमा-पार रेलवे लाइन बहाल करने बन सकती है सहमति
बताया जाता है कि इस मुलाकात में भारत और बांग्लादेश के बीच 55 वर्ष बाद सीमा-पार रेलवे लाइन बहाल करने को लेकर सहमति होने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया कि साथ ही कई अन्य समझौतों पर भी मुहर लग सकती है। असम और पश्चिम बंगाल का बांग्लादेश से बेहतर संपर्क के लिए चिलहाटी-हल्दीबाड़ी रेलवे मार्ग का उद्घाटन होने की उम्मीद है। सूत्रों का कहना है कि सम्मेलन के दौरान करीब पांच समझौते होने की उम्मीद है।

प्रदर्शनी का 2022 में कोलकाता में होगा समापन
अधिकारियों का कहना है कि महात्मा गांधी और मुजीबुर रहमान अलग-अलग समय में पैदा हुए और अलग-अलग विरोधियों का सामना करना पड़ा लेकिन दोनों नेताओं ने अपने देश के लोगों की भलाई के लिए अपने जीवन की कभी परवाह नहीं की। बंगबंधु-बापू डिजिटल प्रदर्शनी नई दिल्ली में और उसके बाद बांग्लादेश के अलग-अलग शहरों में लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी का समापन 2022 में कोलकाता में होगा। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर