CoronaTest: दिल्‍ली से नोएडा आने वाले हो जाएं अलर्ट, हो सकती है कोरोना जांच, टीमें की गईं तैनात

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 17, 2020 | 23:22 IST

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने रैंडम टेस्टिंग के निर्देश दिए हैं, इसके लिए कई टीमें तैनात की जा रही हैं जो इसमें सहयोग करेंगी।

People coming to Noida from Delhi will be tested random corona, DM Noida decided
हाल के दिनों में त्योहार होने की वजह से दिल्ली और नोएडा में लोगों की आवाजाही बढ़ी है  

दिल्‍ली में कोरोना के केसों की रफ्तार में इजाफा होने से दिल्ली से सटे शहरों में खासी अलर्टनेस देखी जा रही है, इस संबध में गौतम बुद्ध नगर यानि नोएडा प्रशासन ने कड़े कदम उठाने के संकेत दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि नोएडा के डीएम एल सुहास वाई ने कहा है कि दिल्ली से आने वाले लोगों की कोविड-19 की जांच की जाएगी ये टेस्टिंग रैंडमली होगी यानि किसी की भी जांच की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के प्रशासन के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली से आने वालों की औचक कोविड-19 जांच करने का फैसला जिलाधिकारी सुहास एल वाई की जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मंगलवार को हुई ऑनलाइन बैठक में लिया गया। सुहास ने बातचीत में स्पष्ट किया कि नोएडा और दिल्ली के बीच लोगों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी।

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को टीम बनाने का निर्देश दिया, जो डीएनडी (DND Flyway)और चिल्ला में नोएडा-दिल्ली की सीमा पर तैनात रहेगी और राष्ट्रीय राजधानी से आने वाले लोगों की औचक कोविड-19 जांच करेगी।’ जिलाधिकारी ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर जिले में हाल में संक्रमण के बढ़े मामलों की वजह से महामारी से लड़ने की रणनीति को चाकचौबंद किया गया है।

कोरोना की ये जांच रैपिड एंटीजन किट से की जाएगी

सुहास ने कहा, ‘दिल्ली और अन्य स्थानों से लोगों की आवाजाही की वजह से संक्रमण बढ़ा है। इसलिए, ऐसे लोगों की औचक जांच की जाएगी और यहां के सभी संस्थानों को लक्षण वाले लोगों पर नजर रखने, पहचान करने और जरूरी इलाज मुहैया कराने के लिए परामर्श जारी किया गया है।’

उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में त्योहार होने की वजह से दिल्ली और नोएडा में लोगों की आवाजाही बढ़ी है और इसलिए आने वाले कुछ दिन बहुत अहम होंगे। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को भी अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि औचक जांच रैपिड एंटीजन किट से की जाएगी।

दिल्ली सरकार कुछ बाजारों में लॉकडाउन पर कर रही विचार 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए जो बाजार हॉट स्पॉट बन सकते हैं वहां जरुरत पड़ने पर एहतियात के तौर पर फिर से लॉकडाउन लगाने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने शादियों में 200 लोगों की अनुमति के निर्णय को वापिस लेते हुए 200 की जगह 50 ही लोगों को अनुमति देने का निर्णय लिया है।केजरीवाल ने कहा, 'हमने देखा कि कुछ बाजारों में दिवाली के समय न कुछ लोग मास्क पहन रहे थे न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। इससे कोरोना काफी फैला। केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है कि अगर जरूरत पड़े और किसी बाजार में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है तो वहां कुछ दिन के लिए लॉकडाउन लगाने की अनुमति दी जाए।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर