Train in Bihar: बिहार में सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, 'अग्निपथ योजना' के विरोध की आग

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 19, 2022 | 08:38 IST

Train Running in Bihar:बिहार में सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक नहीं चलेगी, यात्रियों और रेल संपत्तियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है 

train in bihar
अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन के दौरान विहार में सबसे ज्यादा आगजनी के मामले सामने आए हैं 

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना ( Agnipath scheme) को लेकर जारी विरोध के बीच बिहार में रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है, रेलवे का कहना है कि सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक कोई ट्रेन नहीं चलेगी पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) ने हिंसक प्रदर्शन के कारण ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किए हैं रेलवे ने बताया कि प्रदर्शन के चलते यात्री सुरक्षा  खतरे में पड़ गई है इसे ध्यान में रखते हुए दूसरे क्षेत्रीय रेलों से खुलकर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थाई बदलाव किया गया है। गौर हो कि बिहार में गुस्साई भीड़ ने दर्जनों ट्रेनों में आग लगा दी है और कई शहरों और कस्बों में सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है।

बताया जा रहा है कि अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन के दौरान विहार में सबसे ज्यादा आगजनी के मामले सामने आए हैं। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे संपत्तियों की तोड़फोड़ से अकेले बिहार में 200 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है, हिंसक आंदोलन के कारण रेलवे ने 210 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द की हैं, जबकि 159 पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है।

रेलवे का कहना है कि दिनांक 18 जून को 20.00 बजे से 19 जून को 04.00 बजे तक तथा पुन: 19 जून को 20.00 बजे से 20 जून को 20.00 बजे तक ही पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने/पहुंचने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

बिहार में अग्निपथ स्कीम के विरोध में प्रदर्शन हिंसक होने से बिहार से आने जाने वाली कई ट्रेनों का परिचालन ठप रहा है वहीं जो ट्रेनें चल भी रही हैं उनमें से तमाम ट्रेन लेट रहीं जिसके चलते पैसेंजरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अग्निपथ को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के कारण 369 ट्रेन रद्द

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए हाल में घोषित अग्निपथ योजना के विरोध में हो रहे प्रदर्शन को देखते हुये रेलवे ने शनिवार को 369 ट्रेन रद्द कर दीं । अधिकारियों ने यह जानकारी दी  जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें 210 मेल एक्सप्रेस तथा 159 पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं ।उन्होंने बताया कि रेलवे ने दो मेल एक्सप्रेस को आंशिक रूप से रद्द किया है इसलिये रद्द होने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 371 है।

Agnipath scheme: विरोध की आंच से झुलसा बिहार, गुस्साए छात्रों ने ट्रेनें फूंकीं, नवादा में BJP कार्यालय में आगजनी

केंद्र सरकार की ओर से घोषित अग्निपथ योजना में चार वर्ष के लिए सैनिकों की भर्ती करने और उनमें से 75 प्रतिशत को पेंशन और अन्य सामाजिक सुरक्षा लाभों के बगैर उनके कार्यकाल की समाप्ति के बाद सेवानिवृत्त करने का प्रस्ताव है । इस योजना का देश भर के विभिन्न हिस्सों में युवाओं ने हिंसक विरोध किया है।

प्रदर्शनकारियों ने सड़कों और रेलवे की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया 

प्रदर्शनकारियों ने सड़कों और रेलवे की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया और ट्रेन के डिब्बों को भी आग लगा दी है। बिहार में, जहां आंदोलन के समर्थन में शनिवार को बंद का आह्वान किया गया, पटना जिले के मसौरी उपमंडल के तारेगाना रेलवे स्टेशन में बंद समर्थकों ने आग लगा दी । पूर्व मध्य रेलवे ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य में 32 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है ।

दक्षिण रेलवे ने कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया

सशस्त्र बलों में भर्ती से संबंधित केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ प्रदर्शन के कारण व्यवधान का सामना करने वाली दक्षिण मध्य रेलवे और पूर्वी रेलवे की कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है। शुक्रवार को प्रदर्शनों के कारण दक्षिण रेलवे की कई ट्रेनों के रद्द होने से सेवाएं प्रभावित हुई थीं।दक्षिण रेलवे ने कहा कि शुक्रवार को ट्रेनों को रद्द किये जाने के परिणामस्वरूप ट्रेन सेवाओं के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर